स्टेशनमास्टर की सजगता से टला हादसा, चलती ट्रेन से निकलन रहा था धुआं

A Train accident saved due to the awareness of station master
स्टेशनमास्टर की सजगता से टला हादसा, चलती ट्रेन से निकलन रहा था धुआं
स्टेशनमास्टर की सजगता से टला हादसा, चलती ट्रेन से निकलन रहा था धुआं

डिजिटल डेस्क, रीवा। यहां आज एक स्टेशनमास्टर की सजगता से एक बड़ा हादसा होने से बच गया। गार्ड की बोगी के चकों से धुआं निकल रहा था और सुपरफास्ट ट्रेन धड़धड़ाती हुई आगे बढ़ती जा रही थी। समय पर ट्रेन को रोका नहीं जाता तो बड़ा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता था। सूत्रों के अनुसार आनंद विहार से रीवा की तरफ आ रही सुपरफास्ट रेलगाड़ी के अचानक ब्रेक जाम होने की वजह से धुआं निकलने लगा। इसे देखकर तुर्की रेलवे स्टेशन में ड्यूटी पर तैनात स्टेशन प्रबंधक प्रदीप कुमार तिवारी ने तत्काल वाकी-टॉकी से ट्रेन में सवार गार्ड को सूचना दी। जिसके बाद आनंद विहार सुपरफास्ट को तुर्की स्टेशन से आगे और रीवा स्टेशन के पहले (मध्येपुर) में रोका गया।

गार्ड ने तत्काल अपने कोच से उतरकर देखा तो निचले हिस्से से धुआं निकल रहा था। करीब पांच मिनट की मशक्कत के बाद रेलगाड़ी को रिलीज किया गया और वह रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई।

इस संबंध में रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार आनंद विहार से रीवा की तरफ आ रही सुपरफास्ट (12428) जब तुर्की स्टेशन से आगे बढ़ी तभी (12.18 मिनट) पर गार्ड कोच के निचले हिस्से से ब्रेक जाम होने के कारण धुआं निकलने लगा। इस संबंध में बताया गया कि कभी-कभार ब्रेकिंग के दौरान ब्रेक जाम हो जाते हैं और इस तरह की स्थिति निर्मित होती है। 5 मिनट के बाद गार्ड ने वाकी-टॉकी से ड्राइवर को रेलगाड़ी आगे बढ़ाने के लिए संकेत दिया। दोपहर 12.40 पर ट्रेन रीवा स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक दो पर पहुंची।

स्टेशन प्रबंधक की सक्रियता से टली घटना
रविवार की दोपहर तुर्की और रीवा स्टेशन के मध्य जिस तरह से अचानक आनंद विहार के पिछले हिस्से में ब्रेक जाम होने के कारण धुआं निकलने लगा था, यदि ड्यूटी पर तैनात स्टेशन प्रबंधक (तुर्की) सजग नहीं होते तो गार्ड को जानकारी नहीं होती और रीवा पहुंचने के पहले ही बड़ी घटना सामने आती। ज्ञात हो कि आनंद विहार में दोनों तरफ जनरेटर की व्यवस्था रहती है। ऐसे में घटना नि:संदेह बड़ी होती।

इनका कहना है
तुर्की से आगे जब ट्रेन बढ़ी तो मेरी नजर गार्ड के कोच वाले निचले हिस्से में पड़ी। जहां धुआं समझ में आ रहा था तत्काल गार्ड को सूचना देकर ट्रेन रोकी गई। पांच मिनट बाद आनंद विहार को रिलीज कर दिया गया।
प्रदीप तिवारी, स्टेशन प्रबंधक तुर्की

 

Created On :   20 Jan 2019 2:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story