बर्फ में दबे इंसान को बचाते हुए कुत्ते का वीडियो हुआ वायरल

A video viral of a dog who saved human buried in snow
बर्फ में दबे इंसान को बचाते हुए कुत्ते का वीडियो हुआ वायरल
बर्फ में दबे इंसान को बचाते हुए कुत्ते का वीडियो हुआ वायरल

डिजिटल डेस्क। जब कभी सैनिक और आम लोग बर्फीले तूफान में फंस जाते हैं, तो ऐसे में लोगों को सुरक्षित स्थान तलाशना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे हालात में डॉग्स यानी कुत्ते जिनकी खोजने और सूंघने की क्षमता बहुत तेज होती है, क्योंकि बर्फीले तूफान में कुत्तों को इस तरह के काम के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही कुत्ते का इंसान को बचाने का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में डॉग बर्फ में दबे एक इंसान को बहुत ही बहादुरी से बचाता दिखाई दे रहा है। 

बता दें कि सोशल मीडिया पर इस वीडियो को Mountain Rescue Search Dogs England नाम की संस्था ने शेयर किया है। ये संस्था बर्फ में फंसे लोगों को बचाने के लिए कुत्तों को ट्रेंड करती है। ये वीडियो भी एक कुत्ते की ट्रेनिंग ड्रिल का है। इसमें एक कुत्ता बड़ी ही हशियारी और समझदारी के साथ बर्फ में फंसे एक वॉलिंटियर को निकालते हुए नजर आ रहा है। 

 

इस कुत्ते की उम्र चार साल बताई जा रही है। इसका नाम Flo है। संस्था दूारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वो ऐसे 30 रेस्क्यू ऑपरेशन्स का हिस्सा रहा है। इस संस्था के कहे अनुसार ये कुत्ता बहुत ही समझदार और बेहद कॉन्फिडेंट है, क्योंकि वह बचाव अभियान में बहुत ही सूझ-बूझ से काम करता है और लोगों की जान बचाता है। Flo नाम के इस कुत्ते के वीडियो को लोग काफी पंसद कर रहे हैं। कुछ लोग तो खुद को बर्फ में दबाने की बात भी कर रहे हैं ताकि ये उन्हें निकाल सके। 


 

Created On :   3 March 2019 6:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story