रेलवे स्टेशन में मेंटेनेंस के दौरान हादसा, OHE से झुलसा रेलवे कर्मचारी, एक की टूटी टांग

a worker accident during maintenance at railway station nagpur
रेलवे स्टेशन में मेंटेनेंस के दौरान हादसा, OHE से झुलसा रेलवे कर्मचारी, एक की टूटी टांग
रेलवे स्टेशन में मेंटेनेंस के दौरान हादसा, OHE से झुलसा रेलवे कर्मचारी, एक की टूटी टांग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बल्लारशाह स्टेशन के समीप शनिवार की सुबह मेंटनेंस काम के दौरान दो रेलवे कर्मचारी घायल हो गये। इसमें एक तो ओएचई के संपर्क में आने से झुलस गया जबकि दूसरे कर्मचारी की टावर वैगन से गिरने से टांग टूट गई। प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को चंद्रपुर के अस्पताल लाया गया। जहां झुलसे कर्मचारी की हालत देखते हुए उसे नागपुर भेजा गया। फिलहाल नागपुर के एक निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। संबंधीत अधिकारी भलेही इसे हादसा कह रहे हैं। लेकिन नेशनल रेलवे मजदूर यूनियन इसे लापरवाही के कारण होने वाला हादसा बता रहा है। इसके खिलाफ आंदोलन करने की भी चेतावनी दी गई।

जानकारी के अनुसार मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत बल्लारशाह स्टेशन के समीप टेक्नीशियन रामकृष्ण व नितीन टावर वैगन से काम कर रहे थे। बताया गया कि जैसे ही रामकृष्ण ने लाइन को छुआ तेज झटके के साथ वह 60 प्रतिशत झुलस गया। नीचे खड़े निखिल को भी झटका लगने से वह टावर वैगन से नीचे गिरा जिससे उसकी टांग टूट गई। दोनों को प्राथमिक उपचार के दौरान चंद्रपुर के अस्पताल भेजा गया। जहां रामकृष्णा की हालत चिंताजनक रहने से उसे तुरंत नागपुर रवाना किया। फिलहाल उसका इलाज चल रहा है। सूत्रों की माने तो लाइन मेंटनंस के दौरान लापरवाही बरतने से यह हादसा हुआ है। हालांकि रेलवे अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं।

लापरवाही के खिलाफ करेंगे जीएम के सामने आंदोलन 

नेशनल रेलवे मजदूर यूनियन के मंडल सचिव हबीब खान ने बताया कि, उपरोक्त हादसे का मुख्य कारण लापरवाही है। पर्याप्त मात्रा में कर्मचारी नहीं रहने से कर्मचारियों पर तनाव बढाया जा रहा है। उपरोक्त मामले में भी टीआरडी सेक्शन में लापरवाही बरतने को लेकर हमारी ओर से 21 दिन पहले डीआरएम कार्यालय में निवेदन दिया था। बावजूद इसके लापरवाही से काम किया जा रहा है। जिसके कारण ही हादसा हुआ है। ऐसे में 7 दिसंबर को आनेवाले जीएम के सामने हमारी ओर से प्रदर्शन किया जाएगा। रेलवे अस्पताल, इंजीनियरिंग विभाग व टीआरडी की लापरवाही को लेकर कर्मचारी नारेबाजी करनेवाले हैं।

जांच जारी

घटना के तुरंत बाद ही वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे हैं। फिलहाल जांच चल रही है। जांच के बाद ही कारण पता चल सकेगा।
एस.जी. राव, साहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर

Created On :   1 Dec 2018 11:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story