comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जन्म के 1 मिनिट 44 सेकेन्ड के अंदर ही बनाया बेटी का आधार कार्ड

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2019 20:25 IST

1.2k
1
0
जन्म के 1 मिनिट 44 सेकेन्ड के अंदर ही बनाया बेटी का आधार कार्ड

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर। जिला मुख्यालय नरसिंहपुर में एक ऐसा अनूठा मामला सामने आया है जो न केवल जागरूकता का परिचायक है, बल्कि अनुकरणीय भी है। नगर के यादव कालोनी एक दम्पति ने अपनी बेटी के जन्म के दो मिनिट के अंदर ही उसका आधार कार्ड बनवा दिया साथ ही पैनकार्ड भी रजिस्टर्ड करा दिया। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार जिला उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर में सहायक प्रबंधक के पद पर पदस्थ गुंजन जैन की पत्नी श्रीमती ओसीन जैन ने 8 नवम्बर 2018 को नगर के एक निजी नर्सिंग होम में बेटी को जन्म दिया तो जैन परिवार खुशियों से झूम उठा। परिवार में आई इस खुशी को यादगार बनाने के लिये वे कुछ नया करना चाहते थे इसलिये उनके मन में यह ख्याल आया कि बेटी का आधार कार्ड बनवाया जाये।

दादी के दिमाग में आया आइडिया
इस संबंध में श्री जैन ने बताया कि उनकी मां अर्थात बेटी की दादी ममता जैन के दिमाग में यह आइडिया आया। उन्होंने नेट पर सर्च किया था कि भारत में सबसे कम उम्र के बच्चे का जो आधार कार्ड बना है, उसका समय जन्म से मात्र एक मिनिट 48 सेकेण्ड है। नया रिकार्ड बनाने के लिये उन्होंने बेटी वैदेही का एक मिनिट 44 सेकेण्ड में आधार कार्ड बनवाया। इसमें नर्सिंग होम के डॉक्टर और लोक सेवा केन्द्र के लोगों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

जागरूकता बढ़ाना और नजरिया बदलना मुख्य उद्देश्य
श्री जैन के अनुसार इस कार्य के पीछे लोगों में जागरूकता बढ़ाना और बेटा-बेटी को लेकर समाज में व्याप्त नजरिये में बदलाव लाना उनके परिवार का मुख्य उद्देश्य था।

बेटी है तो कल है
यह सब हासिल हो पाया वैदेही के परिजनों की जागरूकता और समाज को सन्देश देने के जज्बे के कारण, नवजात वैदेही के पिता गुन्जन जैन नरसिंहपुर उद्योग विभाग में सहायक प्रबन्धक हैं, उन्होने अपनी जागरुकता और तत्परता के साथ समाज को सन्देश दिया है की बेटी है तो कल है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download