comScore

अफसरों का फाॅर्मूला, आधार नंबर दो एक ट्रक प्याज ले जाओ

July 27th, 2017 17:12 IST
अफसरों का फाॅर्मूला, आधार नंबर दो एक ट्रक प्याज ले जाओ

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, जबलपुर। प्याज की बम्पर आवक को खपाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी तरह-तरह के जतन करने में जुटे हैं। थोक बाजार में व्यापारियों को प्याज बेचने के साथ-साथ राशन दुकानों तक से माल बिकवाने की कोशिशें की जा रही हैं। हजारों क्विंटल प्याज के भण्डार की बिकवाली के लिए अब जिलेे के आला अधिकारियों ने नया फार्मूला तैयार किया है। इसके तहत अब कोई भी व्यक्ति अपना आधार नंबर और बैंक खाता नंबर के साथ आवेदन देकर प्याज का एक ट्रक बेचने के लिए ले सकता है। पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर की जा रही इस पहल के अनुसार आवेदक को उधारी पर ट्रक दिया जाएगा।

कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बीच जिले में अब भी 75 हजार क्विंटल का माल रखा हुआ है। इसके अलावा तीन रैक कछपुरा मालगोदाम में रखे हुए हैं। साथ ही प्याज से भरे ट्रकों की लगातार आवक भी जारी है। पता चला है कि मंगलवार को जिले के कलेक्टर ने निर्देश जारी किए, ग्रामीण क्षेत्रों में खुले बाजार में प्याज बिकवाई गई। पनागर क्षेत्र में पांच सौ क्विंटल से भी ज्यादा प्याज ढाई रुपए किलो के हिसाब से बेची जा रही है। इसके साथ ही कटंगी में खुले बाजार में बुधवार से प्याज बेची जाएगी। 

छोटे व्यापारी भी खरीद सकते हैं
नागरिकों के साथ-साथ छोटे व्यापारी भी आधार नंबर और खाता नंबर देकर प्याज ले सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि राशन दुकानों की तर्ज पर ही फुटकर दुकानों में प्याज रखवाने की कवायद की जा रही है। जानकारों की मानें तो फुटकर सब्जी विक्रेताओं के जरिए प्याज बिकवाने के पीछे अधिकारियों की मंशा जल्द से जल्द माल खपाने की है। इसके साथ ही इन दुकानों से प्याज खरीदने वालों को राशन कार्ड जैसी औपचारिकता की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं प्याज के दामों में गिरावट भी आएगी। बताया जाता है कि शहर में अब भी 8 से 12 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बिक रही है।

प्याज सड़ने की शिकायत जारी
उधर व्यापारियों ने जो प्याज खरीदी थीए उसमें खराब प्याज निकलने की शिकायतें अब भी आ रही हैं। प्याज विक्रेताओं का कहना है कि खराब क्वालिटी की प्याज को कोई एक रुपए किलो में भी खरीदने को तैयार नहीं है। इसके अलावा व्यापारी प्याज को गुणवत्ता के हिसाब से बांटकर दाम तय कर रहे हैं। पता चला है कि थोक व्यापारी साढ़े तीन रुपए से 6 रुपए प्रति किलो तक की दर से प्याज बेच रहे हैं। वहीं शहर के कुछ स्थानों पर दो सौ रुपए में 33 किलो प्याज बेची जा रही है

कमेंट करें
yPzOo