आमिर खान की घोषणा, 24 जिलो में चलेगी सत्यमेव जयते वाटर कप प्रतियोगिता 

Aamir Khan told Satyamev Jayate Water Cup Competition held in 24 districts
आमिर खान की घोषणा, 24 जिलो में चलेगी सत्यमेव जयते वाटर कप प्रतियोगिता 
आमिर खान की घोषणा, 24 जिलो में चलेगी सत्यमेव जयते वाटर कप प्रतियोगिता 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फिल्म अभिनेता आमिर खान के पानी फाउंडेशन की तरफ से  राज्य के 24 जिलों की 75  तहसिलों में सत्यमेव जयते वाटर कप 2018 प्रतियोगिता शुरू की जाएगी। जल संरक्षण वाली यह प्रतियोगिता जीतने वाले गांवों को 10 करोड़ तक के पुरस्कार मिलेंगे। शुक्रवार को सीएम देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में खान ने यह घोषणा की। इस मौके पर उद्योगपति और टाटा ट्रस्ट के रतन टाटा, रिलायंस फाउंडेशन के मुकेश अंबानी, किरण राव और पानी फाउंडेशन के सीईओ सत्यजीत भटकल आदि मौजूद थे। सीएम फडणवीस ने कहा कि वाटरकप ने ग्रामीण भाग के सामान्य लोगों को दीवाना बना दिया है। वाटर कप प्रतियोगिता के दौरान जब हम गांव में गए तो सुबह से शाम तक काम करने की तीव्र इच्छा देखने को मिली। उन्होंने आमिर खान की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने योजना घोषित नहीं की, बल्कि वे और किरण राव गांव-गांव गए। अपनी फिल्मों की शूटिंग के दौरान भी आमिर इतने गांवों में नहीं गए होंगे।

बड़े बांध से नहीं, वॉटर शेड से जलयुक्त होगा महाराष्ट्र

सीएम ने कहा कि महाराष्ट्र बड़े बांध से नहीं, वॉटर शेड से जलयुक्त होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने जलयुक्त शिवार योजना शुरू की। पहले भी इस तरह की योजनाएं शुरू थी, लेकिन इतने बड़े पैमाने पर कोई योजना नहीं चल रही थी। पानी फाउंडेशन के जरिए परिर्वतन वाला काम देखने को मिला है। तीसरे चरण में 75 तहसिलों के सात हजार गांवों में बदलाव होगा। वर्ष 2019 तक राज्य पूरी तरह सूखे से मुक्त हो जाएगा। लातूर में पिछले साल रेल के जरिए पानी की आपूर्ति हो रही थी, लेकिन इस साल जलयुक्त शिवार योजना की वजह से वहां एक भी पानी का टैंकर नहीं चल रहा है।

मराठी में भाषण दें आमिर

सीएम ने कहा कि पिछले साल वाटर कप प्रतियोगिता के समापन पर हुए उत्सव में बीमार पड़ने की वजह से आमिर खान और किरण राव भाग नहीं ले सके थे। इस साल उन्हें यह ध्यान रखना है कि वे अपना भाषण मराठी में दें।

गांववालों से मिली प्रेरणा: आमिर  

आमिर खान ने कहा कि सत्यमेव जयते वाटर कप 2018 के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि सीएम और उनकी टीम के साथ काम करना खुशी की बात है। इस काम में रतन टाटा, मुकेश अंबानी सहित कई अन्य स्वयंसेवी संगठनों का भरपूर साथ मिला। जब हमने यह प्रतियोगिता शुरू की तो हम बहुत डरे हुए थे, लेकिन गांव वालों से मिलकर लगा कि यह संभव होगा। हम गांव के लोगों को प्रेरणा देने जाते थे, लेकिन उन्हीं से प्रेरणा लेकर लौट आते।

8 अप्रैल से 22 मई तक चलेगी प्रतियोगिता 

इस साल यह प्रतियोगिता 8 अप्रैल से 22 मई तक चलेगी। शीर्ष तीन गांवों को क्रमश: 75 लाख, 50 लाख और 40 लाख के इनाम दिए जाएंगे। इसके अलावा हर तालुका के शीर्ष गांव को 10 लाख रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा। इस प्रतियोगिता की कुल राशि 10 करोड़ रुपए है। प्रतियोगिता में यह देखा जाएगा कि कौन सा गांव जल संरक्षण और वाटर शेड प्रबंधन के क्षेत्र में सबसे अच्छा काम कर रहा है। इस दौरान ग्रामवासियों को वाटर शेड के विज्ञान से अवगत कराया जाएगा। 45 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में जल भंडारण की क्षमताओं के निर्माण में श्रमदान शामिल है। प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण में 30 तालुका के 1321 गांव शामिल हुए थे और उन्होंने 8361 करोड़ लीटर पानी की भंडारण क्षमता विकसित की। पिछले साल वर्धा के अर्वी तालुका के एक छोटे से आदिवासी गांव काकडदरा ने वाटरकप 2017 जीता था। 



यहां होगी प्रतियोगिता
विदर्भ विभाग (जिला)

बुलढाणा, तहसिल : मोताळा, जलगाव जामोद, संग्रामपुर

अकोला, तहसिल : अकोट, पातुर, बार्शी टाकली, तिल्हारा
वाशिम, तहसिल : कारंजा, मंगरुल पीर
अमरावती, तहसिल : धारणी, वरुड, मोर्शी, चिखलदरा, नांदगाव
यवतमाल, तहसिल : रालेगाव, कलंब, उमरखेड, यवतमाल, घाटंजी, धारवा
वर्धा, तहसिल : अर्वी, देवली, कारंजा घाडगे, सेलू
नागपुर, तहसिल : नरखेड
 
मराठवाडा विभाग (जिला)
औरंगाबाद, तहसिल: खुलताबाद, फुलंब्री, वैजापूर
बीड, तहसिल : केज, धारुर, अंबाजोगाई, अष्टी, परली वैजनाथ
उस्मानाबाद, तहसिल : कलंब, भूम, परांडा, उस्मानाबाद
हिंगोली, तहसिल : कलमनुरी
परभणी, तहसिल : जिंतूर
नांदेड, तहसिल : भोकर, लोहा
जालना तहसिल : जाफराबाद
लातूर तहसिल : औसा, निलंगा, देवणी

Created On :   12 Jan 2018 4:53 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story