comScore

आमिर खान का 53वां जन्मदिन, जानिए मिस्टर परफेक्शनिस्ट के सबसे बड़े विवाद

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 14th, 2018 12:11 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 14 मार्च को अपना 53वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। अपनी अगली फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' से एक बार फिर आमिर बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड अपने नाम करने की तैयारी में हैं। हालांकि सभी के दिलों में राज करने वाले बॉलीवुड एक्टर आमिर अपने संजीदा अभिनय और इंस्पायरिंग फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। आमिर ‘दंगल’, ‘पीके’, ‘धूम-3’, गजनी, और ‘3 इडियट्स,’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में कर चुके हैं। लेकिन फिल्मी सफलता से अलग आमिर निजी जिंदगी में कई विवादों में घिर चुके हैं। अपनी साफगोई और बयानों के कारण उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा है।

बर्थडे पर जानिए आमिर खान की लाइफ से जुड़े बड़े विवाद, जिनसे उनकी निजी लाइफ में खलबली मची रही- 

                                                  

आमिर के असहिष्‍णुता पर बयान ने मचाया था बवाल 

एक समारोह में आमिर ने कहा था कि देश में पिछले कुछ महीनों से असहिष्‍णुता का माहौल है। उनकी पत्‍नी किरण काफी डरी हुई हैं और वो बच्‍चों को लेकर देश छोड़ना चाहती हैं। आमिर के इस बयान ने देशभर में नए विवाद को जन्म दे दिया था। इसके बाद आमिर की जमकर आलोचना भी हुई। हालांकि आमिर ने अपने बयान पर ज्यादा सफाई न देकर लुधियाना में अपनी फिल्म ‘दंगल’ की शूटिंग शुरू कर दी थी। जिसके बाद धीरे-धीरे विवाद थम गया

                                                 

किरण से तलाक और फातिमा सना शेख से अफेयर की अफवाह

हाल ही में आमिर तीसरी शादी को लेकर काफी चर्चा में आ गए थे। बॉलीवुड के गलियारों में ऐसी अफवाहें थी कि आमिर अब पत्नी किरण राव को तलाक देकर तीसरी शादी की तैयारी कर रहे हैं। आमिर खान और 25 साल की फातिमा सना शेख के अफेयर के चर्चे जोरों पर थे। खबर तो ये भी थी कि फातिमा और आमिर की बढ़ती नजदीकियों से आमिर की पत्नी किरण राव बेहद खफा हैं।

फातिमा जल्द ही आमिर खान के साथ फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ में नजर आएंगी। हालांकि इस फिल्म के लिए कई हीरोइनों के नाम सामने आए थे लेकिन फातिमा ने बाजी मार ली। कहा गया कि ये फिल्म उनको आमिर की सिफारिश पर ही मिली। फातिमा इस फिल्म में आमिर की मेहबूबा बनकर उनके साथ इश्क लड़ाती नजर आएंगी। दिलचस्प बात ये है कि इससे पहले फिल्म ‘दंगल’ में फातिमा ने आमिर की बेटी का किरदार निभाया था।

                                       

ब्रिटिश जर्नलिस्ट से अफेयर और बच्चा

आमिर की जिंदगी के कुछ ऐसे राज भी हैं जो शायद ही आपने कभी सुने हों। कुछ साल पहले आमिर खान एक विदेशी जर्नलिस्ट से अफेयर को लेकर खबरों में आए थे। आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी। उस समय आमिर की उम्र 21 साल थी। आमिर ने रीना के साथ पूरे 15 साल गुजारे। जानकारी के मुताबिक, 1998 में फिल्म 'गुलाम' की शूटिंग के दौरान आमिर एक विदेशी जर्नलिस्ट जेसिका हाइन्स से मिले थे। इस दौरान दोनों करीब आए और लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने लगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साथ रहने के दौरान जेसिका प्रेग्नेंट हो गई थीं। ये खबर सुनते ही आमिर की जिंदगी में जैसे तूफान आ गया। उन्होंने जेसिका पर अबॉर्शन का दबाव भी बनाया। कहा जाता है कि तब आमिर ने जेसिका से साफ कह दिया था कि वो या तो अबॉर्शन करा लें या फिर हमेशा के लिए रिश्ता खत्म कर दें। लेकिन जेसिका ने अबॉर्शन कराने से इनकार कर दिया और लंदन चली गईं। जहां जेसका ने बच्चे को जन्म दिया और उसका नाम 'जान' रखा। जान अब 13 साल का हो चुका है। लेकिन आमिर ने कभी इसको लेकर खुलकर बात नहीं की है।

                                                     

शाहरुख और सलमान से बनते-बिगड़ते रिश्ते 

इन दिनों बॉलीवुड के तीनों खानों के बीच के रिश्ते काफी दोस्ताना हो गए हैं। लेकिन एक दौर वो भी था जब आमिर के रिश्ते शाहरुख और सलमान के साथ ठीक नहीं थे। आमिर खान ने कुछ साल पहले अपने ब्लॉग पर लिखा था कि जब वो घर आए तो शाहरुख उनके पैर चाट रहा था और उन्होने शाहरुख को बिस्किट खिलाया। वो असल में अपने कुते के बारे में बात कर रहे थे जिसका नाम उन्होंने शाहरुख रखा था। इसी बात को लेकर शाहरुख और आमिर दोनों के रिश्तों में घुली कड़वाहट और भी गहरी हो गई थी। बाद में मल्टीप्लेक्स मालिकों और फिल्म निर्माताओं के बीच लंबे समय तक चले विवाद को निपटाने के लिए आमिर और शाहरुख साथ में आए थे। मीडिया में दोनों की इस मुलाकात को काफी तवज्जो दी गई थी। शाहरुख ने तो ये तक कह दिया था कि आमिर उनसे कहीं ज्यादा समझदार है।

आमिर और सलमान खान के रिश्ते लंबे समय से अच्छे बने हुए है। लेकिन एक दौर में आमिर सलमान को कुछ खास पसंद नहीं करते थे। आमिर ने कई बार बताया कि फिल्म 'अंदाज  अपना अपना' की शूटिंग के दौरान उन्हें सलमान का बर्ताव अच्छा नहीं लगता था। आमिर पर उस वक्त ये आरोप लगा था कि उन्होंने इस फिल्म में सलमान के रोल पर कैंची चलवाई थी। हालांकि आमिर हमेशा इस आरोप से इनकार करते रहे।

सलमान के एक शो में आमिर अपने भांजे इमरान खान की फिल्म का प्रमोशन करने पहुंचे थे। इस दौरान उनकी केमिस्ट्री को दर्शकों ने पसंद किया और सही मायनों में यहीं से आमिर और सलमान के रिश्ते नॉर्मल हुए थे।  बाद में दोनों कई मौकों पर एक-दूसरे की तारीफ करते दिखें और एक-दूसरे की फिल्मों के प्रमोशन में भी शामिल हुए। हालांकि फिल्म 'बजरंगी भाईजान' के प्रीमियर पर जब सलमान ने आमिर को बुलाया तो अति उत्साह में आमिर ये कह गए थे कि सलमान ने पहली बार इतना अच्छा अभिनय किया है। सलमान को इसमें अपना अपमान लगा और उन्होंने आमिर पर कमेंट करते हुए कह दिया कि वो आमिर की तरह अपनी फिल्मों की सफलता क्रेडिट अकेले खुद ही नहीं लेते बल्कि दूसरों को भी देते हैं। आमिर को सलमान का ये कमेंट बहुत बुरा लगा था हालांकि उन्होंने इस बार सलमान से विवाद को नहीं बढ़ाया।   

                                               

'ब्‍लैक' देखने के बाद बिग बी को किया नाराज
फिल्‍म 'ब्‍लैक' को लेकर आमिर खान ने काफी विवादास्‍पद बयान दिया था। आमिर का कहना था कि, वो जब फिल्‍म देखकर आए तो अमिताभ बच्‍चन की भूमिका उनके सिर के ऊपर से निकल गई। इस बयान के बाद आमिर और अमिताभ में थोड़ी अनबन भी हो गई थी। हालांकि कुछ साल बाद एक टीवी शो में आमिर ने इस फिल्म में अमिताभ के रोल पर रखी अपनी बात को विस्तार से समझाया था और फिल्म पसंद न आने के कारण भी बताए थे। आमिर बाद में अमिताभ से कई मौकों पर मिले और उनके बीच की दूरियां खत्म हो गई। फिलहाल दोनों स्टार्स 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में साथ काम कर रहे हैं। जोधपुर में जब अमिताभ की तबीयत बिगड़ी तब आमिर जोधपुर में उनके पास ही थे।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l