आपली बस कर्मचारियों के पीएफ राशि में लाखों का घपला

aapli bus staffs PF funds stumbles in lakhs of rupees
आपली बस कर्मचारियों के पीएफ राशि में लाखों का घपला
आपली बस कर्मचारियों के पीएफ राशि में लाखों का घपला

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में यातायात सुविधा देने वाली "आपली बस" के कर्मचारियों की भविष्य निधि में लाखों रुपए का घोटाले का मामला सामने आया है। कर्मचारी संगठन ने खुलासा किया कि, ट्रैवल्स टाइम कंपनी द्वारा बेसिक वेतन कम बताकर कर्मचारियों की भविष्य निधि से डकारी जा रही है। हैरानी की बात यह है कि, मनपा के परिवहन विभाग को मामले की जानकारी देने के बाद भी विभाग कार्रवाई करने से बच रहा है। जबकि इसका खुलासा पिछले साल हो गया था।भारतीय कामगार सेना ने आरोप लगाते हुए बताया कि, "आपली बस" में सेवा देने वाली ट्रैवल्स टाइम में 320 कर्मचारी कार्यरत है।

हर  माह एक कर्मचारी की भविष्य निधि से 1926 रुपए की चोरी
नियमानुसार वेतन का 12 फीसदी ईपीएफ के लिए कटौती की जाती है और इतना ही कंपनी द्वारा अपनी ओर से जमा करना है। वर्तमान बेसिक अनुसार 26 दिन के 1131 रुपए की कटौती वेतन से होनी चाहिए, लेकिन कंपनी सिर्फ 168 रुपए ही काट रही है। इस अनुमान से कंपनी हर माह 1926 रुपए की चोरी एक कर्मचारी की भविष्य निधि से कर रही है। 14 माह में 320 कर्मचारियों की भविष्य निधि से 86 लाख रुपए का घोटाला किया गया। मामले की शिकायत ईपीएफ आयुक्त अनिमेष मिश्रा से की है। जिस पर वह 5 अप्रैल को मनपा आयुक्त अश्विन मुदगल के साथ बैठक करेंगे। यह जानकारी भारतीय कामगार सेना के अध्यक्ष भाऊराव रेवतकर, सचिव अंबादास शेंडे ने दी। 

ट्रैवल्स टाइम पर परिवहन विभाग मेहरबान
हैरानी की बात है कि, मनपा में अन्य जितने भी ऑपरेटर है वह नियमानुसार भविष्य निधि जमा करवा रहे है। लेकिन सिर्फ ट्रैवल्स टाइम को ही इस मामले में छूट दी गई है। भविष्य निधि जमा न करने के मामले 17 नवंबर 2017 को बैठक में नोटिस भेजा गया और 2 दिसंबर 2017 की बैठक में कंपनी को नियमानुसार ईपीएफ काटने के निर्देश दिए लेकिन अब तक मामले में कार्रवाई नहीं की गई।

बेसिक वेतन 1129 रुपए
चौंकाने वाली बात यह है कि ट्रैवल्स टाइम ने एक कर्मचारी का कुल वेतन 9881 दिखाया है जबकि बेसिक वेतन सिर्फ 1129 रुपए बताया है। इसमें हाउस रेंट अलाउंस- 452 रुपए, यातायात सुविधा-3960 रुपए, मेडिकल सुविधा-3960 एवं इंसेंटिव-300 रुपए दिखाया है। इससे उनके 1129 रुपए के आधार पर ईपीएफ की कटौती की जाती है जबकि बेसिक बेतन 5550 रुपए देने का उल्लेख किया गया है।

कर्मचारियों को मिलेगा उनका हक
भविष्य निधि का पैसा कर्मचारियों का अधिकार है, यदि ऐसा हुआ  तो गलत है और सरकारी नियमों का उल्लंघन है। इस पर निश्चित रूप से कार्रवाई करते हुए कर्मचारियों को  उनके पैसे वापस दिलाएंगे।
प्रवीण भिसीकर, परिवहन उपसभापति, मनपा

Created On :   22 March 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story