रिसर्च के मुताबिक उम्र का संबंध होता है आपकी खुशी से

According to research, your age has connection with your happiness
रिसर्च के मुताबिक उम्र का संबंध होता है आपकी खुशी से
रिसर्च के मुताबिक उम्र का संबंध होता है आपकी खुशी से

डिजिटल डेस्क। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुश रहने के लिए कितना कुछ करते हैं, लेकिन काम के चक्कर में खुश रहना ही भूल जाते हैं। बचपन में पढ़ाई की टेंशन और बड़े होते ही जिम्मेदारियों को पूरा करने की टेंशन। तो जानिए, रिसर्च के मुताबिक आखिर किस उम्र में सबसे ज्यादा खुश रहते हैं लोग।  

अमेरिकी थिंक टैंक के एक नए अध्ययन के मुताबिक लोग सबसे ज्यादा खुश 16 साल की उम्र में और फिर 70 की उम्र में होते हैं। "रेजोल्युशन फाउंडेशन" ने सबसे अधिक और सबसे कम सुख का आकलन करने के लिए आधिकारिक डेटा का विश्लेषण किया। इसमें पाया गया कि सुख का स्तर किसी की उम्र, आय के स्तर, घर होना और जहां वे रहते हैं इस बात पर बहुत अधिक निर्भर करता है और इनके हिसाब से हर किसी में इसका स्तर अलग-अलग होता है।

थिंक टैंक के मुताबिक, "रिपोर्ट में पाया गया कि सुख-समृद्धि का स्तर आम तौर पर 25-26 साल की उम्र से शुरु होकर 50 साल की उम्र होने से पहले तक गिरने लगता है और फिर 70 साल की उम्र तक यह स्तर एक बार फिर बढ़ना शुरु हो जाता है। सुख-समृद्धि के इस स्तर में खुशी, जीवन, संतुष्टी, अपनी अहमियत और चिंतामुक्त जीवन शामिल होता है।


रिपोर्ट के मुताबिक केवल उम्र के आधार पर देखा जाए तो 16 या 70 की उम्र में लोग ज्यादा खुश रहते हैं। "Happy Now" नाम की इस रिपोर्ट के मुताबिक सुख-सपन्नता के सबसे अहम कारकों में अच्छी सेहत, नौकरी और एक जीवनसाथी का होना है, लेकिन सुख-समृद्धी का यह स्तर उम्र, आय के स्तर, आस-पड़ोस, अपने घर में रहना आदि के हिसाब से हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है। इस रिपोर्ट के जरिए लोगों को सलाह दी गई है कि वे सुख-समृद्धी के भाव को बढ़ाने के लिए गहराई से इन कारकों पर गौर करें और फिर प्राथमिकता के आधार पर इस दिशा में काम करें। 


 

Created On :   15 Feb 2019 6:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story