डेबिट-क्रेडिट कार्ड क्लोन कर ठगी करने वाले गिरफ्तार 

Accused arrested  cloning debit and credit cards and fraud 15 thousand
डेबिट-क्रेडिट कार्ड क्लोन कर ठगी करने वाले गिरफ्तार 
डेबिट-क्रेडिट कार्ड क्लोन कर ठगी करने वाले गिरफ्तार 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। होटलों में काम करने वाले वेटरों की मदद से 15 हजार से ज्यादा लोगों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड क्लोन कर उन्हें लाखों का चूना लगाने वाले एक गिरोह के दो आरोपियों को ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने देश में ही नहीं विदेश तक ठगी के इस गोरखधंधे का जाल फैला रखा था। आरोपी पिछले 12 सालों से लोगों को इसी तरह चूना लगा रहे थे।

मामले में गिरफ्तार आरोपियों के नाम शाबाज मोहम्मद खत्री और केशव पात्रा उर्फ रेड्डी है। मामले में पुलिस को अभी कुछ और आरोपियों की तलाश है। पुलिस के मुताबिक खत्री इस गिरोह का सरगना है। उसने देशभर के कई बड़े होटलों में काम करने वाले वेटरों को स्कीमर मशीन दे रखी है। वेटर बड़ी चालाकी से ग्राहकों की नजर बचाकर स्कीमर मशीन में उनका डेबिट/क्रेडिट कार्ड स्वाइप कर लेते थे। 

इसके बाद उनका पासवर्ड भी देख लेते थे। यह जानकारी खत्री को दी जाती थी जो कार्ड का क्लोन बनाकर एटीएम से पैसे निकाल लेता था। ठाणे के मुंब्रा इलाके में रहने वाले खत्री ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह साल 2007 से इसी तरह लोगों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड का क्लोन बनाकर उन्हें चूना लगा रहा था। वह लोगों का डेटा चोरी कर देने वाले वेटरों को मोटा कमीशन भी देता था। पुलिस ने आरोपियों के पास से 3 स्कीमर मशीने भी जब्त कीं हैं। खत्री ने दुबई में भी इसी तरह कार्ड क्लोनिंग के जरिए लोगों को चूना लगाने की बात स्वीकार की है। 

आरोपियों के खिलाफ नौपाडा पुलिस एफआईआर दर्ज कर छानबीन कर रही है। उनके पास मिले मोबाइल और लैपटॉप से पुलिस को उन कार्डों की जानकारी मिली है जिसके क्लोन बनाकर ठगी की गई है। पुलिस ठगी के शिकार हुए लोगों तक भी पहुंचने की कोशिश कर रही है जिससे आरोपियों के खिलाफ और सबूत जुटाए जा सकें। मामले में पुलिस को मामले में आसिफ शेख, केशव रेड्डी और मोहम्मद वरसुददीन अंसारी नाम के आरोपियों की भी तलाश है।

Created On :   23 Aug 2019 1:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story