comScore

कोर्ट ने कहा, 16 साल के आरोपी छात्र पर चलेगा एडल्ट की तरह केस

May 22nd, 2018 01:01 IST
कोर्ट ने कहा, 16 साल के आरोपी छात्र पर चलेगा एडल्ट की तरह केस

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। गुरुग्राम के चर्चित 7 साल के छात्र मर्डर केस में 16 साल के आरोपी को बालिग मानकर केस चलाया जाएगा। सोमवार को सेशंस कोर्ट ने नाबालिग आरोपी की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उसने अपने खिलाफ वयस्क की तरह केस चलाने के जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के फैसले को चुनौती दी थी। इस मामले में एडिशनल सेशंस जज जसबीर सिंह कुंडू ने आरोपी छात्र के साथ-साथ 2 अन्य याचिकाओं को भी खारिज किया है।

आरोपी को एडल्ट मानने का फैसला सही
सुनवाई के दौरान मारे गए 7 साल के छात्र के वकील सुशील टेकरिवाल ने कोर्ट के सामने कहा कि जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड का आरोपी छात्र को एडल्ट मानने का फैसला पूरी तरह से सही है। जिसके बाद आरोपी के वकील ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि ये नियमों के खिलाफ है। हालांकि कोर्ट ने बचाव पक्ष की दलीलों को दरकिनार कर दिया और 16 साल के आरोपी पर वयस्क की तरह केस चलाने का फैसला सुनाया। इससे पहले कोर्ट ने कहा था कि मीडिया नाबालिग आरोपी और मृतक का नाम न ले। कोर्ट ने जिस 7 साल के बच्चे की हत्या हुई थी, उसका नाम 'प्रिंस' रखा और आरोपी का नाम 'भोलू' रखा है।

निर्भया कांड के बाद बदली धाराएं
बता दें कि सेशन कोर्ट में इस मामले की सुनवाई 22 दिसंबर से शुरू हुई थी। निर्भया कांड के बाद देश में एक नया कानून लाया गया जिसके मुताबिक किसी नाबालिग अपराधी के अपराध की गंभीरता को देखते हुए उसे बालिग की धाराओं में बदला जा सकता है। जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने पिछले साल 20 दिसंबर को नाबालिग आरोपी के खिलाफ वयस्क की तरह केस चलाने और उसे गुड़गांव सेशंस कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया था।

क्या है मामला?
8 सितंबर को गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सेकंड क्लास में पढ़ने वाले एक छात्र की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने आरोपी बस कंडक्टर अशोक समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया था। हत्या के अगले ही दिन आरोपी अशोक ने अपना गुनाह कबूल कर लिया था। हालांकि छात्र के परिवार का कहना था कि स्कूल मैनेजमेंट अशोक की आड़ में किसी और को बचाने की कोशिश कर रहा है। जिसके बाद  मामले की जांच CBI को सौंप दी गई थी। जिसके बाद सीबीआई ने स्कूल के 11वीं कक्षा के छात्र को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था।

कमेंट करें
pzl89