नपा क्षेत्र में स्वच्छता का दिखावा, रहवासी क्षेत्रों में फेंक रहे गंदगी 

acting of cleanliness in the municipal area, throwing garbage in residential areas
नपा क्षेत्र में स्वच्छता का दिखावा, रहवासी क्षेत्रों में फेंक रहे गंदगी 
नपा क्षेत्र में स्वच्छता का दिखावा, रहवासी क्षेत्रों में फेंक रहे गंदगी 

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। जिले में 6 नगरपालिका तथा नगर पंचायत क्षेत्र स्थित हैं, जहां वर्तमान में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जहां वार्डों में साफ-सफाई तो किया जा रहा है, लेकिन इन वार्डों से निकलने वाले कचरे को कहीं पर भी फेंका जा रहा है। वहीं जिन नपा क्षेत्रों में ट्रेंचिंग ग्राउण्ड उपलब्ध है, वहां भी निर्धारित स्थल को छोड़कर कहीं भी मनमानी करते हुए कचरा फेंका जा रहा है।

रिहायशी क्षेत्रों में कूड़े कचरे को फेंके जाने की वजह से जहां बारिश के इस मौसम में संक्रमण की संभावना बनी हुई है, वहीं दूसरी ओर इससे होने वाली गंदगी व बदबू से लोग परेशान हैं।

जिले के अनूपपुर, कोतमा, पसान, बिजुरी, जैतहरी व अमरकंटक नगरपलिका क्षेत्र में शामिल हैं, जहां साफ-सफाई व स्वच्छता कार्य के लिए दर्जनों की संख्या में सफाई कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही प्रति महीने लाखों रुपए की लागत से वार्डों में स्थित कचरे की सफाई करने के लिए तथा इसे रिहायशी क्षेत्र से दूर करने के लिए ट्रेक्टर के माध्यम से परिवहन कर एक निश्चित स्थान पर फेंकने के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। इसके बावजूद नगर पालिका तथा नगर पंचायत क्षेत्रों में कहीं भी कचरा फेंकते हुए चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान पर नपा कर्मचारी पलीता लगा रहे हैं।

अभियान पर मनमानी जारी 
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जहां नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता बढ़ाने तथा अपनाने के लिए सूखे तथा गीले कचरे को अलग-अलग संग्रहित करते हुए डोर टू डोर जाकर इसका संग्रहण किया जा रहा है। वहीं संग्रहण के बाद इन्हे सुरक्षित स्थानों पर फेंकने के लिए निर्धारित किया गया है, लेकिन नगरीय निकाय तथा यहां पदस्थ स्वच्छता अमला इसमें अपनी मनमानी करते हुए वार्ड के विभिन्न हिस्सों में इन्हें फेंंक रहे हैं।

इनका कहना है
जहां भी ऐसा किया जा रहा है उसे रोका जाएगा, जहां ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं है वहां इसकी व्यवस्था की जाएगी। 
अजय श्रीवास्तव, शहरी विकास अभिकरण अधिकारी 

Created On :   19 Jun 2018 12:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story