Indian Oil पेट्रोल पंप पर कार्रवाई, 5 से 6 नोजल में गड़बड़ी पाए जाने का संदेह

Action on Indian Oil petrol pump, 5 to 6 nozzle suspicion found
Indian Oil पेट्रोल पंप पर कार्रवाई, 5 से 6 नोजल में गड़बड़ी पाए जाने का संदेह
Indian Oil पेट्रोल पंप पर कार्रवाई, 5 से 6 नोजल में गड़बड़ी पाए जाने का संदेह

डिजिटल डेस्क, नागपुर । बुधवार को सुबह 11 बजे ठाणे क्राइम ब्रांच की 7 सदस्यीय टीम ने RBI चौक स्थित Indian Oil के petrol pump की जांच शुरू की। पिछले दिनों माइक्रोचिप से petrol pump पर गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद ठाणे की क्राइम ब्रांच द्वारा कार्रवाई तेज हो गई है। आपको बता दें कि नागपुर के लगभग 6 petrol pump's की जांच पूर्व में की गई थी। 

कम्पनी द्वारा संचालित पुराने ठेकेदार की अवधि खत्म होने के करीब तीन दिन पहले से ही यह petrol pump बंद था। इसका ठेका नए संचालक को दिया गया है। लेकिन संचालक petrol pump शुरू करता, इससे पहले ठाणे पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई कर दी। जांच में पुलिस टीम के साथ स्थानीय बर्डी थाने की टीम के तीन कर्मचारियों का भी सहयोग रहा। जांच टीम की अगुआई कर रहे Assistant police inspector अविराज कुराडे से पूछे जाने पर, उन्होंने बताया कि नागपुर में अब तक 6 पंपों की जांच की जा चुकी है, यह 7वीं कार्रवाई है। ठाणे में गिरफ्तार आरोपी से नागपुर के petrol pump's में बेचे गए माइक्रो चिप के आधार पर, यह कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि आश्चर्य की बात है कि नागपुर में जांचे गए सभी petrol pump के पेट्रोल डिलीवरी नोजल्स में कहीं ना कहीं गड़बड़ी पाई जा रही है।

कैसे होती है यह गड़बड़ी 

दरअसल यह गड़बड़ी पेट्रोल डिलीवरी सिस्टम में लगाए जाने वाले ‘IC’ को माइक्रोचिप के जरिए सेट किए जाने से होती है। यह बहुत बारीकी से होता है इसलिए ऊपरी जांच से इसका खुलासा नहीं हो पाता। गड़बड़ी पाए जाने वाले नोजलों को सील कर, उसके मीटर की जांच के लिए प्रयोगशाला भी भेजे जा सकते हैं। 

Created On :   26 July 2017 11:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story