देवदास की ऑनस्क्रीन दादी अवा मुखर्जी का निधन, 1966 में शुरू किया था करियर

Actress Ava mukherjee devdas grandmother passed away at age of 88
देवदास की ऑनस्क्रीन दादी अवा मुखर्जी का निधन, 1966 में शुरू किया था करियर
देवदास की ऑनस्क्रीन दादी अवा मुखर्जी का निधन, 1966 में शुरू किया था करियर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलिवुड की कई मशहूर फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखा चुकीं वरिष्ठ अदाकारा अवा मुखर्जी का निधन हो गया है। अवा मुखर्जी ने संजय लीला भंसाली की मशहूर फिल्म "देवदास" में शाहरुख खान की दादी की भूमिका निभाई थी। 88 साल की उम्र में उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया है। अवा मुखर्जी ने 1966 में बंगाली फिल्म "राम धक्का" से फिल्मों में अपनी पारी की शुरुआत की थी।

 

 

 

देवदास में निभाया था दादी का किरदार

 

साल 2000 में अवा मुखर्जी सुनील सिप्पी की फिल्म "स्निप" में भी एक छोटी भूमिका निभाई थी। इसके बाद ही उन्होंने "देवदास" में शाहरुख की दादी का किरदार निभाया था। उन्होंने राम गोपाल वर्मा की हॉरर फिल्म डरना जरूरी में" भी एक आत्मा का रोल किया था। इसके अलावा उन्होंने अपनी बेटी रोमिला के निर्देशन में बनी बच्चों की फिल्म "डिटेक्टिव नानी" में भी लीड रोल निभाया था। ये उनकी आखिरी फिल्म थी। जिसमें उन्होंने जासूस का रोल किया था। इस फिल्म को अवा मुखर्जी की बेटी रोमिला मुखर्जी ने ही डायरेक्ट किया था। अवा की इच्छा थी कि वह जल्दी ही बॉलीवुड में अपनी वापसी करें। लेकिन खराब सेहत की वजह से ऐसा न हो सका।

 

 


 

कई विज्ञापनों में भी किया काम

 

फिल्मों में आने से पहले अवा मुखर्जी ने कॉपी राइटर, ट्रांसलेटर और लेखक के रूप में भी काफी काम किया था। अवा के निधन पर बॉलिवुड की कई मशहूर हस्तियों ने शोक जताया है। फिल्म और टीवी के साथ-साथ अवा मुखर्जी ने कई कर्मिशयल ऐड्स में भी काम किया है। खास तौर पर उन्हें हिमालया दुर्ग कंपनी के विज्ञापन के लिए जानी जाती है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि "मुझे खुशी है कि बच्चे मुझे पहचानते हैं और दादी मां कहते हैं।" अवा का हिंदी सिनेमा में काफी योगदान रहा है। उनके निधन के बाद पूरा बॉलिवुड गमजदा है।

Created On :   18 Jan 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story