MP में अध्यापक अधिकार यात्रा : मांगे पूरी नहीं हुई तो महिला शिक्षकों ने मुंडवाए सिर

Adhyapak Adhikar Yatra female teachers shaved their head in Madhya Pradesh
MP में अध्यापक अधिकार यात्रा : मांगे पूरी नहीं हुई तो महिला शिक्षकों ने मुंडवाए सिर
MP में अध्यापक अधिकार यात्रा : मांगे पूरी नहीं हुई तो महिला शिक्षकों ने मुंडवाए सिर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में टीचरों द्वारा सरकार के खिलाफ एक अजीब तरीके का विरोध प्रदर्शन सामने आया है। यहां अपनी मांगे पूरी न होने के चलते पुरुष टीचरों के साथ-साथ महिला टीचरों ने भी मुंडन करा लिया है। आजाद अध्यापक संघ के बैनर तले हो रहे इस प्रदर्शन में भारी संख्या में शिक्षाकर्मी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी मांग है कि समान कार्य के लिए समान वेतन दिया जाए और एक उचित ट्रांसफर नीति के तहत तबादले किए जाएं।

अपनी मांगों को लेकर शिक्षाकर्मी यहां "अध्यापक अधिकार यात्रा" निकाल रहे हैं। इसी के दौरान दर्जनों शिक्षकों ने अपने सिर मुंडवाकर सरकार की नीतियों का विरोध किया। सिर मुंडवाने वाले शिक्षकों में कई महिलाएं भी शामिल हैं। बताया जा रहदा है कि करीब 100 से ज्यादा शिक्षकों ने अपना मुंडन कराया है।

आजाद अध्यापक संघ ने अपने इस विरोध प्रदर्शन का अल्टीमेटम पहले ही सरकार को थमा दिया था। संघ ने कहा था कि अगर समय पर उनकी मांगों को राज्य सरकार पूरी नहीं करती है और शिवराज सरकार की उदासीनता शिक्षाकर्मीयों के प्रति उदासीन बनी रहती है तो वे सामूहिक रूप से अपना मुंडन करा लेंगे। राजधानी में आज हुए इस विरोध प्रदर्शन से पहले शुक्रवार को यह यात्रा विदिशा में थी। यह यात्रा सुबह नौ बजे विदिशा से भोपाल पहुंची। यात्रा में प्रदेशभर के शिक्षाकर्मी शामिल हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार महिला शिक्षक जब मुंडन करा रही थीं, तब उनकी आंखों से आंसू निकल रहे थे। मुंडन कराने के बाद शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ बड़े बयान दिए। उन्होंने कहा कि सरकार हमारे आंदोलन के प्रति उदासीन रूख अपना रही है। सरकार को समान कार्य के लिए समान वेतन की व्यवस्था करनी चाहिए। शिक्षाकर्मियों की इसके साथ ही कुछ अन्य मांगें भी हैं।नाराज महिला शिक्षकों ने इस दौरान बीजेपी सरकार का पिंडदान भी किया।

Created On :   13 Jan 2018 3:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story