अब नौकरी की तलाश को अंजाम तक पहुंचाएगा रोजगार अवसर वेब पोर्टल

Administration planning for new employment portal for youth
अब नौकरी की तलाश को अंजाम तक पहुंचाएगा रोजगार अवसर वेब पोर्टल
अब नौकरी की तलाश को अंजाम तक पहुंचाएगा रोजगार अवसर वेब पोर्टल

डिजिटल डेस्क, जबलपुर । नौकरी की तलाश में दर-दर भटकने वाले युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार काम दिलाने जिला प्रशासन एक नया वेब पोर्टल तैयार कर रहा है।रोजगार अवसर के नाम से तैयार हो रहे पोर्टल पर बेरोजगार युवक-युवती अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। यही नहीं पोर्टल पर कई कंपनियों का भी रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, जो अपनी आवश्यकतानुसार बेरोजगार युवाओं का चयन कर उन्हें रोजगार का अवसर दे सकेंगे।

दरअसल, यह पूरी कवायद 24 मई और 11 जून को होने जा रहे रोजगार मेले के आयोजन के मद्देनजर तेजी से की जा रही है। पता चला है कि मेले में रोजगार के लिए आने वाले युवाओं के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था तो होगी ही, साथ-साथ नौकरी तलाशने वाले पोर्टल पर कभी भी अपना पंजीयन करवा सकेंगे। पोर्टल को इस प्रकार से डिजाइन किया जा रहा है, जिससे जॉब देने वाली कंपनी और रजिस्टर्ड व्यक्ति सीधे सम्पर्क कर सकेंगे। जॉब खोजने वाले पोर्टल के माध्यम से अपनी इच्छानुसार कंपनी को आवेदन भी सीधे कर सकेंगे। कंपनी भी नौकरी तलाशने वाले से सीधे सम्पर्क कर उन्हें जॉब ऑफर कर सकेंगी। उल्लेखनीय है कि पोर्टल का काम जिला ई-गवर्नेंस विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा है।

स्वरोजगार से जोड़ने की भी सुविधा
पोर्टल पर बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने की भी सुविधा मुहैया करवाई गई है। सेल्फ एम्लायमेंट हब के तहत बेरोजगार युवा कौशल विकास योजना, मुद्रा लोन योजना, मेक इन इंडिया, स्टेण्ड अप इंडिया जैसी केन्द्र व राज्य शासन की योजनाओं का लाभ भी ले सकेंगे।

मनपसंद शहर भी चुनने का विकल्प
पोर्टल पर मनपसंद शहर चुनने का भी विकल्प उपलब्ध करवाया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने मनपसंद रोजगार के क्षेत्र के साथ-साथ शहर का चयन भी कर सकेंगे। यह प्रक्रिया अपनाने वाले को उनके द्वारा चयनित शहर में जो भी वैकेन्सी होगी वह पोर्टल पर देखी जा सकेगी।

6 हजार रोजगार का लक्ष्य
सूत्रों की मानें तो प्रशासन द्वारा आयोजित किए जा रहे दोनों ही रोजगार मेलों में करीब 6 हजार बेरोजगारों को जॉब दिलाने का टारगेट रखा गया है। 24 मई को होने जा रहे मेले में करीब एक हजार और 11 जून को आयोजित होने वाले जॉब फेयर में लगभग 5 हजार युवाओं को लाभ दिलाने का लक्ष्य है।

 

Created On :   19 May 2018 8:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story