प्रशासन का दावा : अवैध उत्खनन के खिलाफ चलाया जाएगा अभियान

Administrations claim: Campaign to be launched against illegal mining
प्रशासन का दावा : अवैध उत्खनन के खिलाफ चलाया जाएगा अभियान
प्रशासन का दावा : अवैध उत्खनन के खिलाफ चलाया जाएगा अभियान

डिजिटल डेस्क सीधी। नवरात्रि बाद रेत के अवैध उत्खनन के विरूद्ध ठोस कार्रवाई की जायेगी। टास्कफोर्स समिति जिले भर में प्रभावी कार्रवाई करेगी। पिछले दिनों जिस तरह से जिले में रेत उत्खनन पर विराम लगा था ठीक उसी तरह अवैध कारोबारियों पर कार्रवाई कर रोंक लगाई जायेगी। प्रशासन का दावा है कि रत्ती भर रेत नहीं निकालने देंगे।
खुलेआम हो रहीं खुदाई
उल्लेखनीय है कि सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य सहित भुमका रेत खदान से अवैध उत्खनन जोरों पर चल रहा है। अवैध उत्खनन पर रोक लगाने पुलिस ने भी काफी सख्ती दिखाई थी किेंतु दूसरे कार्यों में व्यस्तता के कारण अवैध उत्खनन फिर से शुरू हो गया है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक कहते हैं कि पुलिस के पास वैसे भी ढेर सारे कानून व्यवस्था संबंधी कार्य रहते हैं फिर रेत चोरी रोंकना अलग से जुड़ा हुआ है।  रेत चोरी रोंकने में यदि पुलिस व्यस्त रहती है तो दूसरे कार्य अधूरे रह जाते हैं। रेत चोरी अगर हो रही है तो नवरात्रि के बाद रत्ती भर रेत नहीं निकलने दी जायेगी। कलेक्टर भी कुछ इसी तरह का दावा करते हुये कहते हैं कि टास्कफोर्स अपना काम करेगी और अवैध उत्खनन के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जायेगी।
नासूर बन चुका है रेत माफिया
ज्ञात हो कि रेत चोरी के मामले में लोगों का लंबा समूह काम कर रहा है। जिले में दूसरे तरह के अपराध भले ही कम हो रहे हों किेंतु रेत चोरी का मामला नासूर बन चुका है। इसीलिये चोरी की घटना बढऩे पर लोग पुलिस पर उंगली उठाने लगते हैं। रेत चोरी के मामले में सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य और खनिज विभाग की कार्रवाई देखी जाय तो पूरी तरह से शून्य पाई जा रही है। सोन घडिय़ाल के अधिकारियों की स्थिति यह है कि पुलिस व अन्य माध्यमों से पकड़े जाने वाले वाहनों केा ले-देकर छोड़ दिया जा रहा है। अवैध उत्खनन का विभागीय अमला लिखित में जानकारी दे रहा  लेकिन जिम्मेवार न तो कार्रवाई के लिये पुलिस अमले की मांग कर रहे और न ही अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवैध उत्खनन के संबंध में सूचित कर रहे हैं। अवैध उत्खनन रोकने जिस विभाग की जिम्मेवारी है वह तो पूरी तरह से नाकाम दिख रहा है किंतु पुलिस ही यदा-कदा कार्रवाई करते देखी जाती है। पुलिस को छोड़ दें तो दूसरा अमला इस मामले में पूरी तरह से निष्क्रिय बना हुआ है। बहरहाल रेत के अवैध उत्खनन केा लेकर पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर ने दावा किया है कि नवरात्रि के बाद अवैध उत्खनन करने वालों की खैर नहीं होगी।
रेत निकासी मार्ग को पुलिस ने किया अवरूद्ध
चुरहट थानान्तर्गत सोन नदी से रेत निकासी होने को लेकर पुलिस द्वारा नदी से लगे ऐसे मार्गों में जेसीबी के जरिये गड्ढे खुदवाकर उन्हें अवरूद्ध कर दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम हनुमानगढ़ से लगे सोन नदी की ओर तरिहा घाट, कोलान घाट एवं हरिजन बस्ती घाट से रेत निकासी की  सूचना पुलिस को मिल रही थी। जिस पर चुरहट एसडीओपी एवं थाना प्रभारी द्वारा आज बुधवार को पुलिस दल के साथ उक्त घाटों में पहुंचे और जेसीबी मशीन के जरिये नदी की ओर जाने वाले मार्गों को बीच से  खाईनुमा गड्ढे निर्मित कराकर उन्हें अवरूद्ध किया गया। बताया गया है कि रात के समय तस्करों द्वारा अक्सर हनुमानगढ़ क्षेत्र में रेत निकासी की जा रही थी। रेत की निकासी कर इसका परिवहन समीपी गावों  के अलावा रीवा में भी किया जा रहा था। जिसको गंभीरता से लेते हुये पुलिस ने मार्ग अवरूद्ध करने जैसे कदम उठाया गया है। हालांकि पूर्व में भी रेत निकासी को लेकर पुलिस द्वारा मार्गों में गड्ढे खुदवाये गये थे  जिन्हें कुछ दिन बाद तस्करों द्वारा मिट्टी डालकर पाट दिया गया था और पुन: मार्गों को बहाल कर लिया गया था। बहरहाल पुलिस के उठाये गये इस कदम से कुछ दिनों के लिये तस्करों द्वारा रेत की निकासी बंद करने की संभावना जताई गई है।

 

Created On :   22 March 2018 8:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story