एमएससी के एडमिशन कल से, यूनिवर्सिटी ने जारी किया टाइमटेबल

Admission from msc subject nagpur university issued time table
एमएससी के एडमिशन कल से, यूनिवर्सिटी ने जारी किया टाइमटेबल
एमएससी के एडमिशन कल से, यूनिवर्सिटी ने जारी किया टाइमटेबल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर यूनिवर्सिटी  ने विज्ञान पोस्ट ग्रेजुएट शाखा की प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा की है। इस चरण में यूनिवर्सिटी  एमएससी, एमएससी (होम साइंस), एमसीएम, एमएफडी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेगा। 6 से 13 जुलाई के बीच यूनिवर्सिटी के पोर्टल www.rtmnupgadm.org पर जाकर विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि यूनिवर्सिटी  ने पीजी प्रवेश का पहला चरण काफी पहले शुरू कर दिया है।

किस पाठ्यक्रम में कितनी सीटें

एलएलएम, एमकॉम, एमकॉम प्रोफेशनल, एमएससी, कॉस्मेटिक टेक्नोलॉजी, मास्टर इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स के प्रवेश लिए जा रहे हैं। इसके बाद से ही अन्य पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार विद्यार्थी कर रहे थे, लेकिन बीएससी के नतीजे जारी होने बाकी थे। हाल ही में नतीजे जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी ने दूसरे चरण की शुरुआत की है। पिछले वर्ष एमससी की 2000, एमएससी होम साइंस की 140, एमसीएम की 1200 और मास्टर ऑफ फैशन डिजाइन की 20 सीटों पर प्रवेश हुए थे। इस साल की सीटों का ब्योरा जल्द ही यूनिवर्सिटी  अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा। अभी यूनिवर्सिटी  में एमए के प्रवेश के लिए इंतजार हो रहा है। जानकारी के अनुसार 15 जुलाई के बाद बीए अंतिम वर्ष के नतीजे आएंगे। उसके बाद ही एमए की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

पालक, शिक्षक एसोसिएशन स्थापना अनिवार्य, नहीं तो होगी कार्रवाई

राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर स्कूलों में पालक, शिक्षक एसाेसिएशन की स्थापना करना अनिवार्य किया है, लेकिन स्कूल प्रबंधन इस अधिनियम पर अमल करने से कतरा रहे हैं। उन्हें डर है कि एसोसिएशन की स्थापना करने से उनकी मनमानी पर रोक लग जाएगी। पालकों ने एकजुट होकर आरटीई वर्किंग कमेटी गठित की है। कमेटी की बैठक में स्कूलों को पालक, शिक्षक एसोसिएशन की स्थापना कराने का संकल्प लिया है। जो स्कूल एसोसिएशन की स्थापना नहीं करेंगे, उनके िखलाफ एफआईआर दर्ज कराने का कमेटी ने निर्णय लिया है। शाहिद शरीफ की अध्यक्षा में हुई बैठक में  सदस्य विलास तिजारे, धर्मेंद्र दुबे, ज्ञानेंद्र तिवारी, राकेश पाटील, नत्थू मटे, नीलेश ठाकरे, योगेश थेटे, कृष्णा मंडलिक, आरती प्रधान, अमरदीप सोनकर, किरण मेश्राम, अनिता प्रधान, सुरिंदर सिंह पाल, प्रकाश उइके, अश्विनी बुझाडे, किशोरी ईटनकर, प्रकाश उइके, संजय ठाकुर, मोहम्मद इस्माइल, दिनेश सूर्यवंशी उपस्थित थे।

यह होंगे अधिकार

पालक, शिक्षक एसोसिएशन को स्कूल की सभी गतिविधियों में सहभागी होने, सुझाव देने और विद्यार्थियों के हित में लिए गए निर्णयों पर अमल करने के अधिकार दिए गए हैं। पाठ्यक्रम तय करने, पाठ्यक्रम सहयोगी गतिविधियों का नियोजन तथा अवलाेकन, शैक्षणिक दृष्टि से कमजाेर विद्यार्थियों के लिए उपाय योजना, 15 प्रतिशत से अधिक शुल्क वृद्धि आदि विषयों पर लिए जाने वाले निर्णयों काे पालक, शिक्षक एसोसिएशन की सहमति लेने होगी। एसाेसिएशन सदस्यों की स्थापना स्कूलों को करनी होगी। सदस्यता फीस के रूप में शहर के पालकों से 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपए भुगतान करना होगा।

कार्यकारिणी इस प्रकार

अध्यक्ष : मुख्याध्यापक
उपाध्यक्ष : पालक
सचिव : वरिष्ठ शिक्षक
सहसचिव : दो पालक
सदस्य : सभी कक्षाओं के क्लास टीचर और एक पालक
महिला सदस्य : 50 प्रतिशत
एससी/एसटी : एक सदस्य
 

Created On :   5 July 2019 8:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story