comScore

11वीं का एडमिशन 10 जून के बाद , रिजल्ट का है इंतजार

11वीं का एडमिशन 10 जून के बाद , रिजल्ट का है इंतजार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य शिक्षा विभाग द्वारा 11वीं कक्षा की एडमिशन प्रोसेस की तैयारियां पूरे जोरों पर है। एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट्स आवेदन का पहला भाग भर चुके हैं। दूसरा भाग भरने के लिए राज्य शिक्षा मंडल 10वीं के नतीजों का इंतजार है, जो 10 जून तक आएंगे। इसके बाद 11वीं कक्षा की एडमिशन प्रोसेस गति पकड़ेगी। पिछले वर्ष साइंस और बाईफोकल की 54 हजार 230 सीटें थी, जिसमें 36 हजार 611 सीटों पर स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया था, 17 हजार 619 सीटें खाली थीं। इसके बाद इस साल अपने यहां सीटें बढ़ाने के लिए कुछ जूनियर कॉलेजों ने 11वीं की सीटें बढ़ाने के लिए प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा है।

उल्लेखनीय है कि अब तक केंद्रीय एडमिशन प्रोसेस के जरिए कक्षा 11वीं की एडमिशन प्रोसेस आयोजित की जाती थी। बीते वर्ष से यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो गई है। ऑनलाइन प्रक्रिया में व्याप्त खामियों को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने सू-मोटो जनहित याचिका दायर की थी। इसके बाद राज्य सरकार ने इस एडमिशन प्रोसेस को पूरी तरह पारदर्शी बनाने का शपथ-पत्र दिया था। इसके अनुसार उच्च माध्यमिक स्कूलों और कनिष्ठ महाविद्यालयों में शाखा के अनुसार कक्षाएं, प्रवेश क्षमता, अनुदानित-बिना अनुदानित जैसे कई मुद्दे संस्थाएं रजिस्ट्रेशन के लिए किए गए अपने आवेदन में बताएंगी। बीते वर्ष शहर में 11वीं कक्षा की 54 हजार 230 सीटों पर एडमिशन प्रोसेस आयोजित की गई थी। इसमें आर्ट्स की 8 हजार 820 सीटें, कॉमर्स की 16 हजार 180, बायफोकल और साइंस 25 हजार 100 और वोकेशनल में  4 हजार 130 सीटें थीं। 

स्टूडेंट्स ने फूड वेस्टेज रोकने के लिए बनाया है यूनिक मॉडल
शहर के विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (वीएनआईटी) के स्टूडेंट्स ने हार्वर्ड ग्लोबल हैकथॉन प्रतियोगिता में पर्यावरण श्रेणी में  टॉप तीन टीमों में अपनी जगह बनाई है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और अली बाबा ग्रुप द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता के टॉप तीन में पहुंचने वाली यह टीम भारत की एकमात्र टीम बन गई है। वीएनआईटी के बी.टेक केमिकल इंजीनियरिंग की टीम ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के दम पर टीम ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाया है। इस टीम में  स्टूडेंट्स विष्णु मामिडी, उत्कर्ष गुप्ता आर सुमित साबू का समावेश है।

कमेंट करें
iMkw9