मराठा आरक्षण को लेकर आज पेश हो सकती है एडीआर

ADR can be present today on the issue of Maratha reservation
मराठा आरक्षण को लेकर आज पेश हो सकती है एडीआर
मराठा आरक्षण को लेकर आज पेश हो सकती है एडीआर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा आरक्षण से जुड़ा विधेयक आज (गुरूवार) को विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश होगा। विधेयक के पहले सरकार राज्य पिछड़ा आयोग की रिपोर्ट पर आधारित एक्शन टेकन रिपोर्ट (एटीआर) पेश करेगी। रिपोर्ट में आयोग के प्रमुख सिफारिशों और उस पर सरकार द्वारा की जा रही कार्यवाही की जानकारी दी जाएगी। सरकार से जुड़े सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है।

राज्य में मराठा आरक्षण को लेकर राजनीति गर्म है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहले ही कह चुके हैं कि मराठा समाज एक दिसंबर को जश्न मनाने के लिए तैयार रहे। शीतसत्र के आखिरी के दो दिन बचे हैं, ऐसे में पूरी संभावना है कि सरकार गुरूवार को एटीआर और विधेयक पेश कर दे। सूत्रों के मुताबिक विधेयक में मराठा समाज के लिए 16 फीदसी आरक्षण का प्रावधान होगा। अब तक विपक्ष ने पिछड़ा आयोग की रिपोर्ट सदन में पेश करने की मांग करते हुए काफी हंगामा किया, लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नहीं हुई।

सरकार को डर है कि रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद इसको अदालत में चुनौती दी जा सकती है, जिससे मामला फिर अधर में लटक जाएगा। मराठा आरक्षण पर सभी पक्ष एकजुट हैं इसलिए उम्मीद है कि ज्यादा चर्चा के बिना एकमत से इसे पारित कर लिया जाएगा। सरकार की कोशिश होगी कि दोनों सदनों में एक ही दिन विधेयक पास करा लिया जाए। विधेयक पास होने में परेशानी न हो इसलिए सत्ताधारी भाजपा-शिवसेना ने विधायकों को पहले ही व्हिप जारी कर दिया है। 

 

Created On :   28 Nov 2018 5:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story