फिर निशाने पर आए US प्रेसिडेंट, अफ्रीकी देश बोले- माफी मांगें ट्रंप

African countries demand President Trump apology over shitholes slur
फिर निशाने पर आए US प्रेसिडेंट, अफ्रीकी देश बोले- माफी मांगें ट्रंप
फिर निशाने पर आए US प्रेसिडेंट, अफ्रीकी देश बोले- माफी मांगें ट्रंप

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से इंटरनेशनल कम्युनिटी के निशाने पर आ गए हैं। अब अफ्रीकी देशों ने डोनाल्ड ट्रंप से माफी मांगने को कहा है। दरअसल, ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने इमिग्रेशन पॉलिसी पर मीटिंग के दौरान अफ्रीकी देशों को "शिटहोल्स" कहा था। ट्रंप के इस बयान पर अफ्रीकी देशों ने कहा है कि वो ट्रंप की इस बात पर वो काफी हैरान हैं और ट्रंप सरकार ने अफ्रीकियों को गलत समझा है। हालांकि, ट्रंप ने इस बात को खारिज करते हुए कहा है कि उन्होंने इस तरह की भाषा का इस्तेमाल नहीं किया।

ट्रंप ने क्या कहा था? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने इमिग्रेशन पॉलिसी पर मीटिंग के दौरान अफ्रीकी देशों को "शिटहोल्स" बताया था। ट्रंप ने कहा था कि "अमेरिका हैती और अल सल्वाडोर जैसे "शिटहोल्स" देशों को अपने यहां पनाह क्यों दे रहा है? जबकि इनके बजाय हमें नॉर्वे जैसे देश के प्रवासियों को अपने यहां पनाह देनी चाहिए।" उस मीटिंग में डेमोक्रेटिक सीनेटर डिक डर्बिन मौजूद थे। उन्होंने मीडिया को बताया कि "इमिग्रेशन पॉलिसी पर चर्चा के दौरान ट्रंप ने अफ्रीकी देशों को शिटहोल्स बताया था और इस शब्द का इस्तेमाल उन्होंने एक बार नहीं बल्कि कई बार किया।"

अफ्रीकी देशों ने कहा- माफी मांगें ट्रंप

वहीं ट्रंप के इस कमेंट के बाद अफ्रीकी देशों ने डोनाल्ड ट्रंप से माफी मांगने को कहा है। अफ्रीकी यूनियन ने कहा है कि वो ट्रंप की इन बातों से बहुत हैरान है। उन्होंने कहा कि ट्रंप को इस कमेंट के लिए माफी मांगनी चाहिए। इसके अलावा अफ्रीकी देश बोत्सवाना की फॉरेन मिनिस्टर पेइलोनोमी वेंसन मोईतोई ने भी इसकी निंदा की है। उन्होंने कहा है कि "वो ऐसा शब्द नहीं है, जो प्रेसिडेंट को इस्तेमाल करना चाहिए।"

 



ट्रंप ने किया ट्वीट- ऐसा कुछ नहीं कहा

वहीं दुनियाभर में आलोचना होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने इस तरह की भाषा का इस्तेमाल नहीं किया है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने उस मीटिंग में जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया, वो सख्त थी, लेकिन उन्होंने उन शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया। ट्रंप ने ये भी कहा कि हैती असल में एक बहुत गरीब देश है और हैती से उनके संबंध बहुत अच्छे हैं। उन्होंने कहा कि फ्यूचर में हैती के साथ और भी मीटिंग होगी। 

Created On :   13 Jan 2018 7:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story