comScore

अमेरिका के प्रतिबंध का निकाला तोड़, ईरान से तेल खरीदकर रुपए में पेमेंट करेगा भारत

November 04th, 2018 18:05 IST
अमेरिका के प्रतिबंध का निकाला तोड़, ईरान से तेल खरीदकर रुपए में पेमेंट करेगा भारत

हाईलाइट

  • सोमवार से शुरू हो रहे हैं प्रतिबंध
  • भारत को मिली 180 दिन की मोहलत
  • यूको बैंक के जरिए पेमेंट करेगा भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोमवार से ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंध लागू हो रहे हैं, जिसका असर उससे संबंध रखने वाले देशों पर भी पड़ेगा। ईरान से तेल आयात करने पर लगे प्रतिबंधों से भारत को 180 दिन की मोहलत मिल गई है। भारत एक नई योजना पर काम कर रहा है, जिससे उसे फायदा हो सकता है। ईरान और भारत मिलकर एक ऐसा सिस्टम विकसित कर रहे हैं, जिससे भारत को तेल का भुगतान अपनी मुद्रा में अपने ही देश के बैंक से करने की सुविधा मिले।


ईरान को भारत यूको बैंक के एक अकाउंट के जरिए पेमेंट करेगा, जो पुरानी व्यवस्था के तहत काम करेगा। दरअसल, यूको बैंक का एक्सपोजर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं है, इसलिए उस पर प्रतिबंधों का खतरा भी नहीं है। भारत इससे पहले ईरान को दो बार में पेमेंट करता रहा है। इसमें से 45 प्रतिशत रकम यूको बैंक के खाते में किया जाता था। बचे हुए 55 प्रतिशत का पेमेंट यूरो में किया जाता था, लेकिन ईरान इस बार पूरा पेमेंट रुपए में लेने को तैयार है।

 
तेल खरीदी से जो पैसे भारत ईरान को देगा, उसे ईरान भारत से कुछ आयात करने के लिए ही इस्तेमाल कर सकेगा। इसका मतलब है कि ईरान का इंटरनेशनल पेमेंट सिस्टम बैन होता है, तब भी भारत तेल आयात करने पर ईरान को पेमेंट कर सकेगा। तेल के बाद अमेरिका ईरान के एनर्जी, फाइनेंशियल, शिप बिल्डिंग और शिपिंग सेक्टर पर प्रतिबंध लगाने का विचार कर रहा है।


अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी ब्रायन हूक ने बताया कि ईरान से तेल आयात जारी रखने वाले देशों को एस्क्रो अकाउंट बनाने पड़ेंगे, हालांकि इससे ईरान को निर्यात का रेवेन्यू या हार्ड करंसी नहीं मिलेगी। ब्रायन ने कहा कि ईरान जब भी तेल बेचेगा, उसे पेमेंट एस्क्रो अकाउंट में ही लेना होगा। हूक ने बताया कि एस्क्रों अकाउंट में मिलने वाले पैसों पर अमेरिका नजर रखेगा, ताकि उसका गलत कामों में उपयोग न हो सके।

Loading...
कमेंट करें
M5hY2
Loading...