फेसबुक पर 10 करोड़ के राजनैतिक विज्ञापन, इसमें भी BJP सबसे आगे

फेसबुक पर 10 करोड़ के राजनैतिक विज्ञापन, इसमें भी BJP सबसे आगे
हाईलाइट
  • फेसबुक पर विज्ञापन के लिए राजनीतिक दलों ने 10 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए गए हैं।
  • राजनीतिक दल सोशल मीडिया साइट्स पर पूरी तरह सक्रिय हो गए हैं।
  • सोशल मीडिया साइट्स पर पार्टियां फोटो और स्टेटस पोस्ट कर चुनाव प्रचार कर रही हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान होते ही राजनीतिक दल सोशल मीडिया साइट्स पर पूरी तरह सक्रिय हो गए हैं। आचार संहिता लगने के बाद से शहर भर में लगे पोस्टर, होर्डिंग उतारे जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया साइट्स पर पार्टियां फोटो और स्टेटस पोस्ट कर चुनाव प्रचार कर रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल फरवरी मार्च में फेसबुक पर विज्ञापन के लिए राजनीतिक दलों ने 10 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए गए हैं। इसमें से बीजेपी और उसके समर्थकों का हिस्सा सबसे ज्यादा है।

"फेसबुक ऐड लाइब्रेरी" नाम की संस्था द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट के अनुसार इस साल 1 फरवरी से लेकर 30 मार्च तक फेसबुक पर करीब 51,810 विज्ञापन पोस्ट किए गए हैं। इन सभी विज्ञापनों को मिलाकर कुल खर्च 10.32 करोड़ रुपए का आया है। इनमें से ज्यादतर विज्ञापन बीजेपी और उसके समर्थकों का है। भारत के मन की बात पेज के माध्यम से बीजेपी ने करीब 1,100 विज्ञापन पोस्ट किए हैं, जिसपर कुल खर्च 36.2 लाख रुपए का रहा है। इसके अलावा बीजेपी ने अन्य पेजों द्वारा भी विज्ञापन दिए हैं। इनमें माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी और नेशन विद नमो जैसे पेज भी शामिल हैं। 

इतने ही दिनों में कांग्रेस पार्टी ने फेसबुक पर 410 विज्ञापन पोस्ट किए। कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए 5.91 लाख रुपए खर्च किए। वहीं नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) ने विज्ञापनों पर 8.56 लाख रुपए, चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने 1.58 लाख रुपए और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने इस अवधि के दौरान 58,355 रुपए खर्च किए।

इससे पहले "इंडियन ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट" ने भी गूगल पर दिए गए विज्ञापनों को लेकर अपनी एक रिपोर्ट निकाली थी। रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने सभी राजनीतिक दलों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा खर्च किया था। इस मामले में कांग्रेस पार्टी छठे नंबर पर रही थी। रिपोर्ट के अनुसार सभी पार्टियों ने फरवरी 2019 तक विज्ञापनों पर कुल 3.76 करोड़ रुपए खर्च किए। इसमें से बीजेपी ने विज्ञापनों पर 1.21 करोड़ रुपए खर्च किए, जो कि गूगल को विज्ञापनों से होने वाली कमाई का लगभग 32 प्रतिशत है। वहीं कांग्रेस ने विज्ञापनों पर 54,100 रुपए खर्च किए थे।

Created On :   7 April 2019 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story