comScore
Dainik Bhaskar Hindi

फ्रांस से राफेल के बाद अब इजरायल से 54 HAROP ड्रोन खरीदेगा भारत

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 13th, 2019 17:26 IST

2.8k
2
0
फ्रांस से राफेल के बाद अब इजरायल से 54 HAROP ड्रोन खरीदेगा भारत

News Highlights

  • भारतीय वायुसेना को शक्तिशाली बनाने के लिए उठाए कदम
  • ड्रोन्स में दुश्मन के मिलिट्री टारगेट को खत्म करने की ताकत
  • पाकिस्तान और चीन की सीमा पर किया जाएगा तैनात


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना को अधिक शक्तिशाली बनाने रक्षा मंत्रालय ने 54 इजरायली HAROP ड्रोन खरीदने की मंजूरी दे दी है। वायुसेना के बेड़े में इनके शामिल होने के बाद मानवरहित युद्ध क्षमता को बढ़ावा मिलेगा। ड्रोन की खासियत है कि ये दुश्मन के महत्वपूर्ण मिलिट्री टारगेट का पूरी तरह से खात्मा कर सकता है।

ड्रोन खरीदने की मंजूरी देने से पहले इस मुद्दे पर एक हफ्ते तक उच्च स्तरीय बैठक की गई, जिसके बाद 54 हमलावर ड्रोन खरीदने पर सहमति बनी। इन ड्रोन को पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर तैनात किया जाएगा। 


और भी कई खासियत
इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर से लैस होने के कारण ये ड्रोन महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों और रडार की निगरानी करने के साथ ही उन्हें ध्वस्त भी कर सकता है। वर्तमान में भारत के पास इस तरह के 110 ड्रोन हैं, जिनका नाम P-4 है। ये ड्रोन दुश्मनों के ठिकानों पर क्रैश हो जाते हैं। इनमें लगे इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर के कारण दुश्मनों के ठिकानों का पता भी आसानी से लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने 111 हेलिकॉप्टर नौसेना के लिए भी खरीदने का निर्णय लिया है। रणनीतिक साझेदारी (एसपी) मॉडल के तहत सभी हेलीकॉप्टर की खरीदी की जाएगी। इसके साथ ही 72 हजार सिग सॉर असॉल्ट राइफल्स की खरीदी आर्मी के लिए भी की जाएगी। मोदी सरकरा ने जर्मनी की एक कंपनी के साथ ये डील की है। फॉस्ट्रेक प्रक्रिया के तहत यह निर्णय लिया गया है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download