पाक ने सस्पेंड की थार एक्सप्रेस, दिल्ली-लाहौर बस सेवा, MEA ने कार्रवाई को बताया एकतरफा

After Samjhauta, Pakistan suspends Thar Express
पाक ने सस्पेंड की थार एक्सप्रेस, दिल्ली-लाहौर बस सेवा, MEA ने कार्रवाई को बताया एकतरफा
पाक ने सस्पेंड की थार एक्सप्रेस, दिल्ली-लाहौर बस सेवा, MEA ने कार्रवाई को बताया एकतरफा
हाईलाइट
  • गुरुवार को पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को भी सस्पेंड कर दिया था
  • पाकिस्तान ने शुक्रवार को ट्रेन सेवा (थार एक्सप्रेस) सस्पेंड कर दी
  • विदेश मंत्रालय ने पाक की ओर से की गई इस कार्रवाई को एकतरफा बताया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान ने शुक्रवार को दिल्ली से लाहौर के बीच चलने वाली सदा-ए-सरहद बस सेवा को सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले दिन में उसने ट्रेन सेवा (थार एक्सप्रेस) को सस्पेंड करने की घोषणा की थी। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की ओर से की गई इस कार्रवाई को एकतरफा बताया है। गुरुवार को भी पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर को जोड़ने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को सस्पेंड करने की घोषणा की थी।

दोनों देशों के बीच इस बस को 19 फरवरी 1999 में शुरू किया गया था। उस समय भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, जबकि पाक के पीएम नवाज शरीफ थे। इन दोनों ने मैत्रीपूर्ण रिश्तों की मिसाल पेश करते हुए इस बस सेवा को हरी झंडी दी थी। दिल्ली से चलने वाली यह बस कुरुक्षेत्र, अमृतसर, करतारपुर, सिरहिंद और वाघा रुकती है। भारत से यह बस हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती है, जबकि पाक से दिल्ली के लिए इसे प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलाया जाता है। 2001 में भारतीय संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद यह बस सेवा निलंबित कर दी गई थी, पर 2003 में इसे फिर से चालू कर दिया गया था।

थार एक्सप्रेस को सस्पेंड करने की घोषणा करते हुए पाकिस्तान के रेल मंत्री, शेख रशीद अहमद ने कहा कि "हमने थार एक्सप्रेस को भी बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा "जब तक मैं रेल मंत्री हूं, पाकिस्तान और भारत के बीच कोई ट्रेन नहीं चलेगी।"

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि "पाक की ओर से की गई कार्रवाई एकतरफा है। यह हमसे परामर्श किए बिना किया गया है। हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। हमारा मानना ​​है कि पाक की ओर से जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश करने के लिए किया जा रहा है।"

थार एक्सप्रेस एक साप्ताहिक ट्रेन है जो जोधपुर-कराची मार्ग पर राजस्थान के बाड़मेर जिले में मुनाबो और पाकिस्तान के खोखरापार के बीच चलती है। मुनाबाओ-खोखरापार लिंक 1965 के युद्ध के दौरान नष्ट हो गया था। 41 साल बाद 2006 में एक बार फिर रेल के माध्यम से दोनों देशों को जोड़ने के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता मार्च 2018 में समाप्त होने वाला था। लेकिन, पिछले साल ही भारत ने दोनों देशों के बीच थार एक्सप्रेस को तीन और वर्षों के लिए चलाने का समझौता किया और इसे 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया गया।

बता दें कि दोनों देशों के बीच केवल दो ट्रांस-बॉर्डर ट्रेनें चलाने के लिए समझौते हैं - थार एक्सप्रेस और समझौता एक्सप्रेस। समझौता एक्सप्रेस दिल्ली-लाहौर मार्ग पर अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से हफ्ते में दो बार चलती है। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद गुरुवार को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को एकतरफा निलंबित कर दिया था।   

इससे पहले मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने क कदम से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड कर दिया था। प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में की गई नेशनल सिक्यॉरिटी कमेटी की मीटिंग में ये फैसला लिया गया था। पाकिस्तान ने यह भी घोषणा की थी कि वे भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर रहे हैं।

Created On :   9 Aug 2019 12:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story