लेनिन-पेरियार और मुखर्जी के बाद अब तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति

After the Lenin-Periyar and Mukherjee, the idol of Ambedkar was broken in UP
लेनिन-पेरियार और मुखर्जी के बाद अब तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति
लेनिन-पेरियार और मुखर्जी के बाद अब तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति

डिजिटल डेस्क, मेरठ। त्रिपुरा में भजपा सरकार बनने के बाद लेनिन की मूर्ति तोड़कर शुरू हुआ "मूर्ति तोड़ो अभियान" अब थमने का नाम नहीं ले रहा है। त्रिपुरा में लेनिन की दो मूर्तियां तोड़ने के बाद कर्णाटक में पेरियार की मूर्ति को निशाना बनया गया, फिर पश्चिम बंगाल से श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति टूटने और उस पर कालिख पोते जाने की खबर सामने आई। अब मूर्ति तोड़ने का यह सिलसिला उत्तर प्रदेश तक जा पहुंचा है। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में स्थित मवाना क्षेत्र में डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया है। घटना को लेकर लोगों के हंगामे के बाद पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। बता दें कि इस घटना के बाद से ही इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

मवाना थाने में लगी थी मूर्ति
मेरठ के मवाना थाने में लगी आंबेडकर की मूर्ति बुधवार सुबह को टूटी हुई मिली। आरोपों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कुछ शरारती तत्वों ने मंगलवार रात को इस मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया। वहीं, मूर्ति तोड़े जाने को लेकर सुबह स्थानीय लोगों ने ट्रैफिक रोककर प्रदर्शन किया। प्रशासन ने नई मूर्ति लगवाने का आश्वासन दिया, इसके बाद लोगों ने जाम खोल दिया। बता दें कि इसके पहले कोलाकाता के कालीघाट में भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को तोड़ा गया है और मूर्ति के मुंह पर स्याही भी पोती गई है। पुलिस ने इस मामले में अब तक 6 लोगों को हिरासत में ले लिया है। पश्चिम बंगाल के भाजपा महासचिव ने इस घटना की कठोर निंदा की है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त करवाई करने की मांग की है।

पश्चिम बंगाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ी गई
पश्चिम बंगाल के टॉलीगंज में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया। इसके साथ ही उनकी मूर्ति पर कालिख भी पोत दी गई। घटना की जानकारी लगते ही पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है और पार्क के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच में जुट गई है।

तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति तोड़ी
तमिलनाडु के वेल्लुर में समाज सुधारक पेरियार की मूर्ति तोड़ी गई है। इस मामले में बीजेपी नेता एच राजा का नाम सामने आ रहा है, जिनकी फेसबुक पोस्ट के बाद मूर्ति तोड़ी गई है। वहीं इस घटना के बाद कोंयबटूर में बीजेपी ऑफिस पर पेट्रोल बम से हमला किया गया है। 


लेनिन की दो मूर्तियां तोड़ी
त्रिपुरा में लेफ्ट को उखाड़ फेंकने का भारतीय जनता पार्टी का आह्वान हिंसक रूप लेता जा रहा है। बेलोनिया में लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चलाने के बाद दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम मोटर स्टैंड इलाके से लेनिन की एक और मूर्ति तोड़ने की घटना सामने आई। बता दें कि इस वक्त देश भर में लेनिन की मूर्ति तोड़ने की जबरदस्त आलोचना हो रही है। हालांकि यह मूर्ति किसने तोड़ी अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है।

प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने भी की आलोचना 
वहीं देशभर से आ रही इस तरह की घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जाहिर की है। इसे लेकर प्रधानमंत्री ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात भी की है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई की जाए।

Created On :   7 March 2018 11:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story