घर से 5.18 लाख के नकली बीज जब्त, मामला दर्ज

Agricultural Department seized bogus seeds of 5.18 lakh in Sassani village
घर से 5.18 लाख के नकली बीज जब्त, मामला दर्ज
घर से 5.18 लाख के नकली बीज जब्त, मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। जिले के घाटंजी तहसील के ससानी गांव में कृषि विभाग ने छापा मारकर  5.18 लाख  के बोगस बीज जब्त कर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है । जानकारी के अनुसार घाटंजी के ससानी गांव के हरिदास मंगल राठौड़ (42) के घर  नकली बीज होने की शिकायत कृषि विभाग से की गई थी। कृषि विभाग की टीम ने जाल बिछाकर छापा मारा और राठौड़ के घर से 700 पैकेट नकली बीज जब्त किए। कार्रवाई के दौरान आर. आर. सिकंदर के 400 पैकेट, आर. आर. प्रान्सी के 50 पैकेट, सुपर गार्ड के 50  पैकेट, रागवा 39  के 200 पैकेट मिले हैं। मामले की जांच जारी है।  

आरोपी  ने अपने घर में छिपाकर रखे थे लाखों नकली बीज के पैकेट 
जानकारी के अनुसार घाटंजी पुलिस थाने में सुरेश गुलाब चव्हाण 47, कृषि अधिकारी ने किसान राठौड़ के घर नकली बीज होने की शिकायत की थी। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कृषि विभाग और पुलिस विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए  अपनी टीम के साथ मध्यरात्रि को छापा मारा जिससे बीज रफा -दफा करने का मौका ही नहीं मिला है। छापे के दौरान जब्त बीजों में से अधिकांश बीज कपास के बताए जाते हैं। जो प्रति 450 ग्राम के हैं। सभी बीज के पैकेट नियोजित तरीके से छिपाकर रखे गए थे।  

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार गांव में सैकड़ों बोगस बीज के पैकेट लाने की तैयारी थी।   बीज कहां से लाए गए ,किससे खरीदे गए  आदि की जांच पुलिस और कृषि विभाग द्वारा की जा रही है। जिस व्यक्ति के पास से यह बीज का भंडार मिला है। उसे किसी कृषि विक्रेता द्वारा छुपाने के लिए देने की भी चर्चा  है। भादंवि की धारा 420,263 ,465 ,471,34 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। जिला कृषि अधिकारी कैलाश वानखडे सहित टाकली गांव के पटवारी रवि गोविंद राठौड़, व चिखलवर्धा के पटवारी राजकुमार परमात्मा गरूडे , तहसील कृषि अधिकारी आर .वी. मालोदे, ए. आर. बरडे, एल. जे. येलदे  कार्रवाई के दौरान उपस्थित थे। मामले की जांच गणपत गंगाधर, पुलिस उपनिरिक्षक कर रहे हैं।  

Created On :   16 May 2018 10:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story