comScore
Election 2019

 अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रही है CBI, खुल सकते हैं कई राज

December 05th, 2018 18:46 IST
 अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रही है CBI, खुल सकते हैं कई राज

हाईलाइट

  • अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर स्कैम के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाया जा चुका है।
  • CBI बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रही है।
  • पूछताछ के बाद मामले से जुड़े कई राज खुल सकते है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर स्कैम के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से सीबीआई की टीम पूछताछ कर रही है। मिशेल को प्राइवेट एयरक्रॉफ्ट के जरिये मंगलवार रात करीब 10.30 बजे दिल्ली लाया गया।विमान जैसे ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा, सीबीआई ने उसे हिरासत में ले लिया। फिलहाल सीबीआई की टीम मामले को लेकर मिशेल से पूछताछ कर रही है। कई घंटो तक चलने वाली इस पूछताछ में कई अहम खुलासे होने की संभावना है। 

मिशेल को बुधवार को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष पेश किया गया। इस पूछताछ से करीब 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर स्कैम में बड़े खुलासों की उम्‍मीद की जा रही है, जिसमें उंगली कांग्रेस के कई नेताओं की ओर उठ रही है। इस पूछताछ से करीब 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर स्कैम में बड़े खुलासों की उम्‍मीद की जा रही है, जिसमें उंगली कांग्रेस के कई नेताओं की ओर उठ रही है।

मिशेल प्रत्‍यर्पण विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे के दौरान हुआ। हालांकि इसमें अहम भूमिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की मानी जा रही है, जिन्‍होंने लगातार इस मामले पर खुद नजर बनाए रखी। मिशेल के प्रत्यर्पण की पूरी प्रक्रिया को बेहद सीक्रेट तरीके से अंजाम दिया गया। मिशेल को भारत लाने के लिए जो ऑपरेशन चलाया गया उसे बेहद गोपनीय रखा गया था। इस ऑपरेशन का नाम 'यूनिकॉर्न' रखा गया था, जिसकी बागडोर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के हाथों में थी। इस ऑपरेशन को इंटरपोल और सीआईडी ने मिलकर चलाया। 'मिशन मिशेल' को सफल बनाने के लिए डोभाल सीबीआई के प्रभारी निदेशक नागेश्वर राव के संपर्क में थे।

Loading...
कमेंट करें
AskGR
Loading...