comScore

अमेरिकी प्रतिबंधों का असर, चीन में बड़ी मात्रा में तेल जमा कर रहा ईरान

October 19th, 2018 09:08 IST
अमेरिकी प्रतिबंधों का असर, चीन में बड़ी मात्रा में तेल जमा कर रहा ईरान

हाईलाइट

  • ईरान पर 4 नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंधों का दूसरा चरण लागू हो रहा है।
  • चीन के पूर्वोत्तर डालियान बंदरगाह पर ईरानी कच्चे तेल की एक बड़ी खेप नवंबर के शुरुआत में पहुंच रही है।
  • रिफाइनिटिव ईकॉन डाटा से गुरुवार को इस बात का खुलासा हुआ है।

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। ईरान पर 4 नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंधों का दूसरा चरण लागू हो रहा है। इससे पहले, चीन के पूर्वोत्तर डालियान बंदरगाह पर ईरानी कच्चे तेल की एक बड़ी खेप नवंबर के शुरुआत में पहुंच रही है। ऐसे में चीन का ये कदम अमेरिका के साथ चल रहे ट्रेड वॉर में आग में घी डालने का काम करेगा। रिफाइनिटिव ईकॉन डाटा से गुरुवार को इस बात का खुलासा हुआ है।    

आंकड़ों से पता चला है कि नेशनल ईरानी टैंकर कंपनी (NITC) के स्वामित्व वाले सुपरर्टैंकर्स पर कुल 22 मिलियन बैरल कच्चे तेल को लोड किया गया है और यह टैंकर डालियन बंदरगाह के लिए निकल चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक, डालियान को आमतौर पर हर महीने 10 लाख से 30 लाख बैरल ईरानी तेल मिलता रहा हैं। पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (OPEC) के संगठन में तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक ईरान है। नवंबर में लागू हो रहे अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान की कच्चे तेल से होने वाली कमाई कम हो रही है, क्योंकि उसके क्रूड की मांग कम होती जा रही है।

इससे पहले 2014 में प्रतिबंधों के आखिरी दौर में ईरान ने डालियान पर बड़ी मात्रा में कच्चे तेल का भंडारण किया था, जिसे बाद में साउथ कोरिया और भारत में खरीदारों को बेचा गया था। चीन में सबसे बड़ी रिफाइनरियों और वाणिज्यिक तेल भंडारण सुविधाओं में से कुछ डालियान में स्थित हैं।

रॉयटर्स ने पिछले हफ्ते अपनी रिपोर्ट में बताया था कि 11 वेरी लार्ज क्रूड कैरियर्स (VLCCs) में से एक (डीनो) ने 8 अक्टूबर को डालियान पोर्ट के शिनगांग सेक्शन पर स्टोरेज टैंक में तेल डिस्चार्ज किया था। 13 अक्टूबर को पोर्ट के पास दूसरे VLCC (डीनो 1) ने  तेल पहुंचाया था। डीनो 1 कुछ दिन पहले एक बार फिर ताइवान के पास दिखाई दिया और अपने कार्गो को छोड़ा।

शिनगांग के इलाके में कई टैंक फार्म्स स्थित हैं, जिसमें कॉमर्शियल और स्ट्रैटिजिक रिजर्व्स भी हैं। चीन नैशनल पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (CNPC) और डालियान पोर्ट PDA कंपनी लिमिटेड दोनों ही इसी इलाके से अपना कॉमर्शियल स्टोरेज चलाती हैं। 

कमेंट करें
RXJIO