comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इस रेस्टोरेंट में जितना मर्जी उतना खाएं , नहीं चुकाना पड़ेगा बिल

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 15th, 2018 11:42 IST

7.6k
0
0

डिजिटल डेस्क, गुजरात।  हमारे देश में कुछ कुछ ऐसे रेस्टोरेंट हैं जहां खाना खाने के लिए आपको पैसे नहीं देने पड़ेंगे। खास बात तो ये है कि ये रेस्टोरेंट स्वादिष्ट और अच्छी क्वालिटी का भोजन देते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे है, जिसका नाम सेवा कैफे है। आज पूरी दुनिया पैसे और धंधे के पीछे भाग रही है, वहीं मानव सदन, ग्राम श्री और स्वच्छ सेवा जैसे एनजीओ मिलकर सेवा कैफे चला रहे हैं। ये सेवा कैफे गिफ्ट इकॉनमी के मॉडल पर काम करता है। गिफ्ट इकॉनमी का मतलब होता है कि ग्राहक अपनी इच्छानुसार पे करते हैं। किसी भी आर्डर के लिए ग्राहक को कोई बिल नहीं चुकाना पड़ता।

Image result for seva cafe gujarat

गिफ्ट इकॉनमी के मॉडल पर  काम

अहमदाबाद में सेवा कैफे पिछले 11-12 वर्षों से लगातार चल रहा है। सेवा कैफे में ग्राहकों पर निर्भर करता है कि वह सेवा कैफे में भोजन के बाद पैसे देना चाहते हैं या नहीं। सेवा कैफे गिफ्ट इकॉनमी के मॉडल पर  काम कर रहा है। गिफ्ट इकॉनमी का मतलब है कि खाना खाने के बदले में ग्राहक अपनी इच्छा के मुताबिक पैसे दे सकता है। सेवा कैफे गुरुवार से रविवार तक शाम 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुला रहता है। इसका लक्ष्य रहता है कि इन तीन घंटों में 50 लोगों को भोजन करा दिया जाए। 

इस सेवा कैफे के संचालक की मानें तो इसको वालंटियर्स मिलकर चलाते हैं। खाना खिलाने के बदले में यहां के वालंटियर्स ग्राहकों से किसी भी तरह का बिल नहीं लेते हैं बल्कि वो गिफ्ट इकॉनमी को आगे बढ़ाने पर ही जोर दे रहे हैं। अगर आप भी बिना बिल पे किए भरपेट खाना खाने का आनंद उठाना चाहते हैं तो फिर सेवा कैफे में एक बार जरूर जाइए और यहां के फ्री लंच और डिनर का लुत्फ लें।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download