AIIMS MBBS एंट्रेंस : गुजरात की निशिता बनीं टाॅपर

aiims mbbs entrance result 2017 announced
AIIMS MBBS एंट्रेंस : गुजरात की निशिता बनीं टाॅपर
AIIMS MBBS एंट्रेंस : गुजरात की निशिता बनीं टाॅपर

टीम डिजिटल,नई दिल्ली . ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) ने आज अपने एमबीबीएस ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट (AIIMS Result 2017) जारी कर दिया है. रिजल्ट देर रात को 2.15 बजे जारी किया गया. 

इस परिक्षा में कोटा स्थित एलन कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ कोटा में अध्ययन करने वाली सूरत (गुजरात) की 18 वर्षीय निशिता पुरोहित ने टॉप किया हैं. एम्‍स एंट्रेस एग्‍जामिनेशन फॉर एमबीबीएस कोर्स 2017 का आयोजन एम्‍स दिल्‍ली, पटना, भोपाल, भुवनेश्‍वर, रिषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए किया था.

राष्ट्रीय स्तर के बास्केटबॉल खिलाड़ी निशिता ने इस साल 12वीं बोर्ड में 91.4% अंक हासिल किए है. निशिता का कहना है कि वह एक्जाम के पहले 6 घंटे कोचिंग में तो घर आकर 6 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी वह अपनी जीत से खुश है. उसे यकीन था कि वह एम्स में अपनी जगह बना लेगी लेकिन पहली रैंक हासिल कर उन्हें बहुत खुशी हो रही है. निशिता ने कहा कि वह दिल्ली एम्स में कार्डियोलॉजी या रोडियोलॉजी पढ़ना चाहती है.  

रिजल्ट एम्स की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इसकी अन्य छह वेबसाइटों पर भी उपलब्ध है. एमबीबीएस कोर्स के लिए 28 मई को देशभर में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था. करीब 2.8 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. परीक्षा में शामिल उम्‍मीदवार अपना परिणाम एम्‍स की आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाकर देख सकते हैं. एम्‍स एंट्रेस एग्‍जामिनेशन फॉर एमबीबीएस कोर्स 2017 का आयोजन एम्‍स दिल्‍ली, पटना, भोपाल, भुवनेश्‍वर, ऋषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए किया जाता है.

काउंसिलिंग की तारीखें इस प्रकार से हैं
पहली काउंसिलिंग : 3, 4, 5 और 6 जुलाई, 2017
दूसरी काउंसिलिंग : 3 अगस्‍त, 2017
तीसरी काउंसिलिंग : 5 सितम्बर, 2017
ओपन काउंसिलिंग : 26 सितंबर, 2017

इस बार के रिजल्ट में सामान्य प्रतिभागियों के लिए न्यूनतम कट ऑफ 50 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 45 और एससी, एसटी के लिए 40 फीसदी है. एम्स एमबीबीएस 2017 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर 28 मई को कराया गया था.  

Created On :   15 Jun 2017 3:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story