मालदीव : पायलट ने निर्माणाधीन रनवे पर उतारा प्लेन, दो टायर फटे, सभी 136 यात्री सुरक्षित

air india flight accident in maldives airport due to wrong runway in maldives
मालदीव : पायलट ने निर्माणाधीन रनवे पर उतारा प्लेन, दो टायर फटे, सभी 136 यात्री सुरक्षित
मालदीव : पायलट ने निर्माणाधीन रनवे पर उतारा प्लेन, दो टायर फटे, सभी 136 यात्री सुरक्षित
हाईलाइट
  • एयर इंडिया के पायलट ने गलती से निर्माणाधीन रनवे पर प्लेन को उतार दिया।
  • शुक्रवार को मालदीव के माले वेलाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा हो गया।
  • हादसे में प्लेन के दो टायर पूरी तरह से फट गए और प्लेन रनवे पर ही फंस गया।

डिजिटल डेस्क, माले। शुक्रवार को मालदीव के माले वेलाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा टल गया। यहां एयर इंडिया की एक फ्लाइट को लैंड होना था। इसी दौरान पायलट ने गलती से निर्माणाधीन रनवे पर प्लेन को उतार दिया। हादसे में प्लेन के दो टायर पूरी तरह से फट गए और प्लेन रनवे पर ही फंस गया। गनीमत है कि हादसे में किसी भी यात्री को कोई चोट नहीं आई। बता दें कि प्लेन में 136 यात्री और क्रू मेंबर थे, जो सुरक्षित हैं।

जानकारी के अनुसार एयर इंडिया का एआई263 विमान शुक्रवार को केरल के तिरुअनंतपुरम से मालदीव पहुंचा था। पायलट ने प्लेन को जिस रनवे पर उतारा था, उस रनवे पर निर्माण कार्य चल रहा था। माले में अफसरों ने बताया कि यह रनवे कुछ समय पहले ही तैयार हुआ है। इस पर लाइट और सिग्नल लगाए जा चुके हैं। जल्द ही, इससे विमानों की आवाजाही शुरू की जानी है।

बताया जाता है कि गलत निर्देश मिलने के कारण फ्लाइट एक ऐसे रनवे पर उतर गई जो चालू ही नहीं था। गलत रनवे पर फ्लाइट उतरने से बड़ा हादसा हो सकता था, लेकिन पायलट की सूझबूझ से फ्लाइट को सही तरीके से रनवे पर उतार दिया गया। इस दौरान फ्लाइट के दो टायर पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गए, मगर सभी यात्री और क्रूमेंबर्स सुरक्षित हैं।

 



एक महीने में भारतीय पायलट की दूसरी गलती
एक महीने में भारतीय एयरलाइंस के पायलट की ओर से की गई यह दूसरी गलती है। अगस्त की शुरुआत में सऊदी अरब के रियाद एयरपोर्ट पर जेट एयरवेज के पायलट विमान को उड़ान के वक्त रनवे के बजाय टैक्सी वाली पट्टी पर ले गए थे। उस फ्लाइट में करीब 150 लोग सवार थे।

Created On :   7 Sep 2018 2:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story