Air India की खास सौगात, महिलाओं के लिए होगी एक लाइन रिजर्व

Air India give a special gift as reserve a whole row for womens
Air India की खास सौगात, महिलाओं के लिए होगी एक लाइन रिजर्व
Air India की खास सौगात, महिलाओं के लिए होगी एक लाइन रिजर्व

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख विमानन कंपनी एअर इंडिया ने नए साल में महिला यात्रियों को खास सौगात दी है। इस सौगात के तहत एअर इंडिया ने सभी डोमेस्टिक उड़ानों में महिलाओं के लिए सीटों की एक पूरी रो रिजर्व करने का ऐलान किया है। बता दें कि ऐसा मैनेजमेंट करने वाली एयर इंडिया पहली कंपनी बन गई है। एयर इंडिया ने यह जानकारी ट्विटर के जरिेए दी है। कंपनी ने अपने ट्वीट में कहा है कि "उन महिलाओं को सम्मान जो हमें इस दुनिया में लाईं महिलाओं को हमारी ओर से खास सम्मान।

 

 

 

 

बता दें कि एअर इंडिया ने इकोनॉमी क्लास में सभी महिलाओं को बिना किसी एडिशनल शुल्क के पूरी एक लाइन आरक्षित करने की व्यवस्था की है। यह सुविधा यह उन महिलाओं के लिए हैं जो अकेले या फिर बच्चों के साथ यात्रा करती हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए महिला यात्री को उड़ान से डेढ़ घंटे पहले हवाई अड्डे पर एअरलाइन के काउंटर या बुकिंग अधिकारी से संपर्क कर सकती हैं।

 

 

 

 

एअर इंडिया की यह सुविधा सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट्स में ही दी जाएगी। बता दें कि एअर इंडिया की पत्रिका विमानिका को नागर विमानन मंत्रालय की गृह पत्रिका श्रेणी मे प्रथम पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। माननीय नागर विमानन राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा ने एअर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को पुरुस्कार भी प्रदान किया।

 

 

  

 

 

2018 के अंत तक निजी हाथों में जाएगी कंपनी

 

दूसरी ओर यह भी खबर है कि सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को चार अलग-अलग कंपनियों में बांटकर निजी हाथों में बेच दिया जाएगा। एअर इंडिया के विनिवेश से ज्यादा रकम पाने के लिए उसे बिक्री के पहले चार कंपनियों में बांटे जाने की तैयारी है। नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने इस बाबत जानकारी दी है। सरकार विनिवेश के दौरान हर कंपनी में कम से कम 51 फीसदी की हिस्सेदारी जरूर बेची जाए। नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने इस बाबत जानकारी दी है। सरकार विनिवेश के दौरान हर कंपनी में कम से कम 51 फीसदी की हिस्सेदारी जरूर बेची जाए।

 

 

 

ब्लूमबर्ग में सोमवार को आई रिपोर्ट में नागरिक विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा के हवाले से कहा गया है कि विनिवेश की यह प्रक्रिया 2018 के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। एयर इंडिया कंपनी को मुख्य एयरलाइन कारोबार, क्षेत्रीय शाखाएं, जमीनी परिसंचालन और इंजीनयिरिंग परिचालन के हिस्से में बांटा जाएगा। मुख्य एयरलाइन कारोबार में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल है, जिन्हें एक कंपनी के तौर पर पेश किया जाएगा।

 

 

घाटे में है एअर इंडिया

 

बता दें कि एअर इंडिया काफी सालों से घाटे में ही चल रही है। 2007 में एयर इंडिया में उसके घरेलू परिचालन इंडियन एयरलाइंस का विलय किया गया था, लेकिन फिर भी कंपनी घाटे में रही। 2015-16 में इस सरकारी कंपनी को 4,310 करोड़ का घाटा हुआ जबकि पिछले वित्त वर्ष यह घाटा बढ़कर 6,280 करोड़ हो गया। कंपनी को 52,000 करोड़ का घाटा होने का आंकड़ा है।

 

Created On :   16 Jan 2018 3:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story