अब से एयर इंडिया का टिकट कैंसिल कराने पर नहीं लगेगा शुल्क

Air India:No fee will be charged for canceling ticket from May 01
अब से एयर इंडिया का टिकट कैंसिल कराने पर नहीं लगेगा शुल्क
अब से एयर इंडिया का टिकट कैंसिल कराने पर नहीं लगेगा शुल्क
हाईलाइट
  • 24 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में इस फैसले की जानकारी दी
  • टिकट में बदलाव करने पर भी नहीं लगेगा शुल्क
  • बुकिंग के बाद टिकट कैंसिल पर शुल्क नहीं लगेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया द्वारा लिए गए फैसले से यात्रियों को मई माह में तोहफा मिला है। बता दें कि एयर इंडिया ने 01 मई से टिकट कैंसिल कराने पर कोई शुल्क ना लेने का निर्णय लिया है। कंपनी द्वारा लिए गए इस फैसले के अनुसार 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसकी जानकारी एयरलाइन के एक दस्तावेज से मिली है।

हालांकि यात्री इस सुविधा का लाभ तभी ले सकेंगे, जब उनके द्वारा बुक टिकट कम से कम सात दिन बाद के लिए हो। आपको बता दें कि भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने 27 फरवरी को ‘पैसेंजर चार्टर’ जारी किया। इसमें यह भी शामिल है, जो एक मई से लागू होगा। एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) द्वारा 24 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में इस फैसले को लागू करने की जानकारी दी थी।

यात्रियों की सुविधा
आपको बता दें ​कि इससे पहले मई 2018 में सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए जारी एयर पैसेंजर चार्टर के मसौदे में यात्रियों की सुविधा के लिए कई प्रस्ताव किए थे। इसके अनुसार टिकट बुकिंग के 24 घंटे के अंदर अपना टिकट कैंसिल कराने पर टिकट के पूरे पैसे मिल जाने की बात कही गई थी। हालांकि इसके लिए शर्त रखी गई थी, जिसके अनुसार यात्रा से कम से कम चार दिन पहले टिकट कैंसिल कराना शामिल था। इस मसौदे में अन्य कई प्रस्ताव शामिल थे। 

Created On :   27 April 2019 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story