एयर मार्शल का बयान, घने बादलों में कई बार रडार विमानों को डिटेक्ट नहीं कर पाते

एयर मार्शल का बयान, घने बादलों में कई बार रडार विमानों को डिटेक्ट नहीं कर पाते

डिजिटल डेस्क, भटिंडा। भारतीय वायुसेना के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रडार वाले हालिया दावे का बचाव किया है। पीएम मोदी ने कहा था कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के लिए बारिश का दिन एक बेहतर पिक था। ऐसा इसलिए क्योंकि घने बादलों की वजह से कई बार रडार विमानों की सटीक जानकारी नहीं दे पाते। बादलों का होना भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन के लिए मददगार था।

वेस्टर्न एयर कमांड के कमांडिंग इन चीफ रघुनाथ नांबियार से केरल में रविवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री की बालाकोट एयरस्ट्राइक से संबंधित टिप्पणियों का बचाव किया था। नांबियार ने कहा, "बहुत घने बादल रडार को विमानों का सटीक रूप से पता लगाने से रोकते हैं।" रावत ने कहा था, "विभिन्न तकनीकों के साथ विभिन्न प्रकार के रडार काम कर रहे हैं। कुछ में बादलों के पार विमानों को डिटेक्ट करने की क्षमता है, कुछ में डिटेक्ट करने की क्षमता नहीं है।

एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर पीएम मोदी ने कहा था कि "मौसम अचानक खराब हो गया, बादल थे ... भारी बारिश हो रही थी। इस बारे में संदेह था कि क्या हम ऐसे मौसम में एयरस्ट्राइक कर सकते हैं। ज्यादातर विशेषज्ञों की राय थी - अगर हम तारीख बदलते हैं तो क्या होगा? मेरे मन में दो सवाल थे। एक सीक्रेट था, दूसरा मैंने कहा कि मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो विज्ञान के बारे में ज्यादा जानता हो। मैंने कहा बहुत बादल और बारिश है। इसका एक लाभ है, बादलों से हमें भी फायदा हो सकता है। हम रडार से बच सकते हैं। सब लोग उलझन में थे। अंततः मैंने कहा कि बादल हैं... चलो आगे बढ़ते हैं।"

बता दें कि पुलवामा हमला जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे का बदला लेने के लिए भारतीयी वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की थी। फरवरी में भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने पाकिस्तान की वायुसीमा में घुसकर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ऐ-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों को तबाह कर दिया था। माना जाता है कि इस एयरस्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद के करीब 200 आतंकी मारे गए थे। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टी नहीं की गई है।

Created On :   27 May 2019 11:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story