comScore

आरकेएस भदौरिया को बनाया गया एयरफोर्स का नया प्रमुख, धनोआ की लेंगे जगह

आरकेएस भदौरिया को बनाया गया एयरफोर्स का नया प्रमुख, धनोआ की लेंगे जगह

हाईलाइट

  • एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को एयरफोर्स का नया प्रमुख नियुक्त किया गया
  • आरकेएस भदौरिया, वर्तमान में एयर स्टाफ के वाइस चीफ हैं
  • बीएस धनोआ के 30 सितंबर को रिटायर होने के बाद वह वायुसेना प्रमुख का पद संभालेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को भारतीय वायुसेना का नया प्रमुख नियुक्त किया। आरकेएस भदौरिया, वर्तमान में एयर स्टाफ के वाइस चीफ हैं। बीएस धनोआ के 30 सितंबर को रिटायर होने के बाद वह वायुसेना प्रमुख का पद संभालेंगे।

दिलचस्प बात यह है कि एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी उसी दिन रिटायर होने वाले थे जिस दिन बीएस धनोआ रिटायर होंगे। लेकिन अब जब उन्हें एयर स्टाफ का प्रमुख नियुक्त कर दिया गया है। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। नियमानुसार वे इस पद पर तीन साल तक या फिर 62 साल की आयु तक अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, 'सरकार ने वर्तमान में वायुसेना उप प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, एडीसी को अगला वायुसेना प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय किया है।' भारतीय वायुसेना के 25वें प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। उन्होंने एक जनवरी 2017 को यह दायित्व संभाला था।

एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया नेशनल डिफेंस एकेडमी के एलुमिनाई रहे हैं। एयर वाइस चीफ मार्शल को भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में से माना जाता हैं। उन्होंने 4250 से अधिक घंटे उड़ान भरी है और 26 विभिन्न प्रकार के लड़ाकू विमान उड़ाने का अनुभव है। वह राफेल लड़ाकू विमान खरीद टीम के चेयरमैन भी रहे हैं। 

भदौरिया ने 1 मई, 2019 को इंडियन एयरफोर्स के वाइस चीफ का पदभार संभाला था। इससे पहले वह प्रशिक्षण कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। भदौरिया ने मार्च 2017 से अगस्त 2018 तक दक्षिणी वायु कमान में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) के रूप में भी कार्य किया।

अपने करियर के 36 वर्षों के दौरान, आरकेएस भदौरिया को कई पदक से सम्मानित किया गया। वह अति विशिष्ट सेवा पदक, वायु सेना पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजे जा चुके हैं। 

कमेंट करें
BQOie