comScore
Dainik Bhaskar Hindi

नागपुर सहित महाराष्ट्र के 17 शहरों में बढ़ा एयर पॉल्यूशन का स्तर, पर्यावरण मंत्रालय ने मांगा एक्शन प्लान

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 13th, 2019 14:50 IST

2.2k
0
0
नागपुर सहित महाराष्ट्र के 17 शहरों में बढ़ा एयर पॉल्यूशन का स्तर, पर्यावरण मंत्रालय ने मांगा एक्शन प्लान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नागपुर सहित 17 शहर ऐसे हैं, जहां हवा की गुणवत्ता ख़राब तथा प्रदूषण का स्तर आपात स्थिति के करीब पहुंच गया है। इस संबंध में कारगर उपाय करने में नाकाम रही राज्य सरकार से पर्यावरण मंत्रालय ने इन शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर कम करने के बारे में तत्काल रुप से एक एक्शन प्लान देने के लिए कहा है। गौरतलब है कि पर्यावरण मंत्रालय ने बीते अगस्त महीने में देशभर के ऐसे 102 शहरों की सूची जारी की थी जहां हवा की गुणवत्ता काफी खराब स्थिति में पहुंची थी। हालांकि उस दौरान ही केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस पर चिंता जताते हुए राज्यों से उपाय योजना करने के लिए कहा था। केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 7 जनवरी को राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि वायु प्रदूषण से संबंधित निगरानी के उपलब्ध आंकडों के अनुसार किसी भी राज्य ने इन 102 शहरों में बढ़ रहे वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए उपाय नही किए है।

उन्होने बताया कि सरकार ने शहरों में वायु प्रदूषण के बढते स्तर को देखते हुए इसके निराकरण के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम तैयार किया है जिसे लागू कर दिया गया है। उन्होने बताया कि उपलब्ध अंतरर्राष्ट्रीय अनुभवों और राष्ट्रीय अध्ययनों को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2024 तक वायु प्रदूषण के मुख्य कारक पार्टिकुलेट तत्व (पीएम 205 और पीएम 10) के स्तर में 20 से 30 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य रखा गया है। वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में उपाय करने में अनदेखी करने वाले देश के 23 राज्यों के 102 शहरों को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

साथ ही राज्यों से इन प्रदूषित शहरों के बारे में एक एक्शन प्लान भी प्रस्तुत करने के लिए कहा है। 102 शहरों की सूची में प्रदेश के 17 शहर शामिल है, जिनमें नागपुर, अमरावती, अकोला, चंद्रपुर, औरंगाबाद, नासिक, जलगांव, जालना, बदलापुर, कोल्हापुर, लातूर, मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, सांगली, सोलापुर और उल्हासनगर शामिल है।    

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download