तीसरे दिन भी जहरीली बनी रही दिल्ली की हवा, केन्द्र ने जारी की एडवायजरी

Air quality in delhi-ncr remained hazardous, center alert issue
तीसरे दिन भी जहरीली बनी रही दिल्ली की हवा, केन्द्र ने जारी की एडवायजरी
तीसरे दिन भी जहरीली बनी रही दिल्ली की हवा, केन्द्र ने जारी की एडवायजरी
हाईलाइट
  • शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में PM10
  • 700 से ऊपर देखा गया
  • जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है।
  • दिल्ली में पॉल्युशन लेवल लगातार तीसरे दिन भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है।
  • सुबह के समय दिल्ली के कई हिस्सों में विजिबिलिटी भी काफी कम मापी गई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में पॉल्युशन लेवल लगातार तीसरे दिन भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में PM10, 700 से ऊपर देखा गया, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। सुबह के समय दिल्ली के कई हिस्सों में विजिबिलिटी भी काफी कम मापी गई। दोपहर में भी दिल्ली का आसमान धूल से भरा हुआ नजर आ रहा है। यहां लोगों को बाहर निकलने पर सांस लेने में भी समस्या आ रही है। ऐसी स्थिति में प्रशासन द्वारा लोगों को ऐहतियात बरतने और बेवजह बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। बता दें कि राजस्थान से चल रही धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली की हवा में यह जहर घुला है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार से दिल्ली में हालत सुधरना शुरू होंगे। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि पंजाब, यूपी और हरियाणा में अगले 1 से 2 दिन में तेज आंधी-तूफान आ सकता है।

 



हवा में घुले धूल के इन कणों के चलते दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स बुरे से बुरे स्तर पर पहुंचता जा रहा है। यहां आर. के पुरम और आनंद विहार क्षेत्रों में AQI क्रमश: 948 और 999 मापा गया है। राजधानी के अन्य हिस्सों जैसे मंदिर मार्ग (687), द्वारका (331), डाइट ओखला (686), पंजाबी बाग (842) और आईटीओ (457) में भी AQI खतरे के स्तर से बहुत आगे निकल गया है। बता दें कि AQI यदि 50 के नीचे हो तो यह बेहद अच्छा होता है, जैसे-जैसे यह बढ़ता है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने लगता है। इसके बढ़ने से लोगों को सांस लेने में दिक्कतें, बेचैने और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।
 



केन्द्र ने दिल्ली में पॉल्यूशन लेवल की इस स्थिति पर एडवायजरी जारी की है। पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है, "राजस्थान से आई धूल के चलते दिल्ली की वायू प्रदूषित हुई है और PM10 लेवल बढ़ा है। हमने इस पर अलर्ट जारी किया है, टॉस्क फोर्स के साथ तत्काल मीटिंग की है और राज्य सरकार को एडवायजरी जारी की है। स्थिति अगले 1 से 2 दिन में नियंत्रण में आ  जाएंगी।"

 


क्या है PM-10

PM यानी पार्टिक्यूलेट मेटर, ये ठोस और लिक्विड के कण होते हैं जो हवा में तैरते रहते हैं। इनका डायामीटर 10 माइक्रोमीटर से भी कम होता है। बेहद छोटी साइज के होने के चलते ये आसानी से फेफड़ों में पहुंच जाते हैं और सांस लेने में दिक्कतें जैसी कई खतरनाक बीमारियां पैदा करते हैं।

बीमारियों का खतरा
दिल्ली में प्रदूषण का लेवल अचानक इस तरह से बढ़ने के बाद डॉक्टरों ने लोगों को ऐहतियात बरतने को कहा है। डॉक्टरों का कहना है कि हवा में फैले जहरीले कण लोगों के लिए कई तरह की बीमारियां ला सकते हैं। इसके साथ ही शरीर में इन कणों की मौजूदगी से लोग बेचैनी महससू कर सकते हैं। जहरीली हवा के संपर्क में आने से सबसे ज्यादा समस्या अस्थमा के मरीजों और बुजुर्गों को आ सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि जहरीली हवा से बचने के लिए लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलना चाहिए और जब भी निकले मास्क पहनकर निकलना चाहिए।

क्या है एयर क्वालिटी इंडेक्स
एयर क्वालिटी इंडेक्स, यह बताता है कि हम जिस वातावरण में रह रहे हैं, वहां की हवा प्रदूषित है या नहीं। इसके विभिन्न-विभिन्न पैमानों की मदद से यह मापा जाता है कि हवा कितनी प्रदूषित है। इसके तहत AQI, 50 से कम होने पर सबसे बेहतर होता है। 51-100 होने पर यह सेटिसफेक्टरी माना जाता है। 101-200 पर यह मोडरेट, 201 से 300 पर बूरा, 301 से 400 पर बेहद बूरा और 400 से ऊपर यह बेहद खतरनाक माना जाता है।

Created On :   15 Jun 2018 8:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story