comScore

पाक के हवाईक्षेत्र से नहीं जाएगा मोदी का विमान, ओमान- ईरान के रास्ते जाएंगे PM

पाक के हवाईक्षेत्र से नहीं जाएगा मोदी का विमान, ओमान- ईरान के रास्ते जाएंगे PM

हाईलाइट

  • अंतिम समय पर भारत सरकार ने बदला निर्णय
  • एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं मोदी
  • पाकिस्तान दे चुका था हवाई क्षेत्र उपयोग करने की इजाजत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्लेन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं गुजरेगा। इसकी जगह केंद्र सरकार ने ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों के हवाई क्षेत्र को चुना है। बता दें कि पाकिस्तान ने पीएम मोदी के हवाई जहाज को अपने हवाई क्षेत्र में दाखिल होने की इजाजत दे दी थी, लेकिन अंतिम समय में भारत सरकार ने अपना निर्णय बदल दिया। 

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी को एक चिट्ठी भी लिखी थी, चिट्ठी में उन्होंने विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने की अपील की थी, लेकिन भारत ने अपने रुख पर कायम रहते हुए कहा था कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ जारी नहीं रह सकते, ऐसे में पीएम मोदी की यात्रा के लिए  पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र को न उपयोग करने को एक संदेश के रूप में देखा जा रहा है।

बता दें कि पीएम मोदी 13-14 जून को संघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने बिश्केक जा रहे हैं। भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था, वह किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दे।

एक अधिकारी ने पुष्टि की थी कि, पाकिस्तान सरकार ने भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दे दी है। बता दें कि SCO शिखर सम्मेलन में पाक पीएम इमरान खान भी शामिल होंगे। इससे पहले पाकिस्तान ने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए भी अपना एयर स्पेस खोल दिया था, सुषमा बिश्केक यात्रा के लिए पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से गुजरी थीं।

कमेंट करें
RFGcw