45 की हुईं विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय बच्चन, आज भी खूबसूरत, दिलकश और हसीन

aishwarya rai bachchan birthday special and her unknown facts
45 की हुईं विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय बच्चन, आज भी खूबसूरत, दिलकश और हसीन
45 की हुईं विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय बच्चन, आज भी खूबसूरत, दिलकश और हसीन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय बच्चन अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐश इस उम्र में भी बेहद खूबसूरत, दिलकश और हसीन हैं। उनकी खूबसूरती के आज भी लोग दीवाने हैं। ऐश्वर्या की खूबसूरती और टैलेंट के सभी कायल हैं। भारत ही नहीं, विदेश में भी उनकी खूब पॉपुलरटी है। ऐश बॉलीवुड की उन चुनिंदा एक्ट्रेसेस में शामिल हैं, जिन्होंने फिल्मों में हीरोइंस को महज शो-पीस के तौर पर इस्तेमाल किए जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बालीवुड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान दिलाई। पद्म श्री से सम्मानित ऐश्वर्या ने भारत को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर रिप्रजेंट किया है।

1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता
01 नवंबर 1973 को मेंगलुरु में जन्मी ऐश्वर्या की प्रांरभिक शिक्षा मुंबई में पूरी हुई। एक्ट्रेस ने कॉलेज के दिनों में ही विज्ञापनों में काम करना शुरू कर दिया था। कम उम्र में ही उनकी ग्लैमर वर्ल्ड में एंट्री हो गई थी। साल 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जहां उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुए रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय सुंदरी बनीं। इस प्रतियोगिता में उन्हें मिस फोटोजेनिक के खिताब से भी नवाजा गया और यही फोटोजेनिक फेस बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइंस की लिस्ट में शुमार हुआ। 

तमिल फिल्म से करियर की शुरूआत
1997 में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म "इरूअर" से की। इसी साल ऐश ने बालीवुड में भी कदम रखा और बॉबी देओल के साथ "और प्यार हो गया" में काम किया। यह फिल्म फ्लॉप साबित हुयी। इसके बाद 1998 में एस. शंकर की तमिल फिल्म "जीन्स" में काम किया। इस फिल्म सफलता के बाद ही बॉलीवुड में ऐश का असल करियर शुरू हुआ। 

"हम दिल दे चुके सनम" ने दी पहचान
1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म "हम दिल दे चुके सनम" ऐश्वर्या राय के बॉलीवुड करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वे फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गईं। साल 1999 में ही ऐश्वर्या राय ने सुभाष घई की फिल्म "ताल" में काम किया, इस फिल्म ने खासकर अमरिका में टॉप 20 फिल्मों में अपना नाम दर्ज कराया। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए भी नॉमिनेट हुईं। ऐश्वर्या को फिल्म "हम दिल दे चुके सनम" "ताल" और देवदास के यादगार रोल्स के लिए जाना जाता है। इन फिल्मों में उनकी मंझी हुई अदाकारी देखने को मिली। अपने बढ़ते करियर के साथ ऐश्वर्या ने हर मूवी में खुद को साबित किया है।

सलमान से अफेयर और ब्रेकअप
ऐश्वर्या राय की बात हो, और वहां सलमान खान का जिक्र ना हो ऐसा हो ये हो ही नहीं सकता। ऐश्वर्या, सलमान खान से अफेयर और ब्रेकअप को लेकर हमेशा चर्चाओं में रहीं। सलमान खान और ऐश्वर्या राय के अफेयर की शुरूआत संजय लीला भंसाली की फिल्म "हम दिल दे चुके" से हुई थी। सलमान खान ऐश्वर्या राय की खूबसूरती पर फिदा थे। कहा जाता है कि दोनों की डेटिंग 1999 से 2001 के बीच चली थी। ऐश्वर्या ने सलमान खान के व्यवहार से तंग आकर रिलेशनशिप खत्म किया। जब ऐश्वर्या ने रिलेशनशिप खत्म की तो सलमान को यह बात पची नहीं। कहा जाता है कि सलमान ने "चलते-चलते" फिल्म की शूटिंग के दौरान इसी मुद्दे पर हाथापाई कर ली थी। ऐश की जगह फिल्म में रानी मुखर्जी को लिया गया था। 2002 में एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने खुलकर ब्रेकअप की वजह और और ब्रेकअप के बाद सलमान की बिहेवियर को मीडिया के सामने रखा।  

विवेक ओबेरॉय और ऐश
सलमान से ब्रेकअप पर ऐश्वर्या राय का नाम उस समय उनके को-स्टार विवेक ओबरॉय से जोड़ा गया, जब दोनों "क्यूं! हो गया ना " की शूटिंग कर रहे थे। विवेक ने ऐश्वर्या को उनके 30वें जन्मदिन पर 30 उपहार दिए थे। लेकिन ऐसा लगता है कि सलमान खान को अच्छा नहीं लगा और विवेक को धमकी दे दी। विवेक ने उस समय प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया के सामने कहा कि "उन्हें सलमान खान ने बॉलीवुड करियर खत्म करने की धमकी दी है।"  आज भी सलमान खान और विवेक की लड़ाई जगजाहिर है। विवेक दुनिया के सामने सलमान से कई बार माफी मांग चुके हैं, लेकिन सलमान विवेक के लिए कभी नहीं पिघलें। 

बच्चन खानदान की बहू
अभिषेक बच्चन "ढाई अक्षर प्रेम के", "गुरु" और अन्य फिल्मों में ऐश्वर्या के सह-कलाकार थे। उन्होंने टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के दौरान ऐश्वर्या के सामने शादी का प्रस्ताव रखा । कई अफेयर्स के बाद 2007 में ऐश्वर्या ने अभिषेक बच्चन से शादी की थी। उनकी एक बेटी आराध्या भी है। अक्सर मां-बेटी को साथ में स्पॉट किया जाता है।

पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट बढ़ने से हुई आलोचना
बेटी को जन्म देने के बाद पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट बढ़ने पर ऐश्वर्या की आलोचना भी हुई थी, लेकिन उन पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। ऐश्वर्या ने प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े हुए वजन को लेकर हिचकिचाहट नहीं रखी। वो कान्स फेस्टिवल और बाकी इवेंट्स में बेझिझक शिरकत करती रहीं। वे मदरहुड और करियर को बैलेंस कर चल रही हैं।

फिल्मों में एक्टिव ऐश
शादी और प्रेग्नेंसी के बाद भी ऐश्वर्या राय ने अपना सिक्का बॉलीवुड में जमा रखा है। "फिल्म ऐ दिल है मुश्किल", "सरबजीत" और "फन्ने खां" में उन्होंने अलग किरदार निभाकर अपने वर्सेटाइल होने का सबूत दिया। 

खूबसूरत के कायल फैंस 
ऐश्वर्या फिटनेस और खूबसूरती के मामले में कई लोगों की आइडल हैं। ऐश्वर्या 45 साल की उम्र में भी एकदम फिट नजर आती हैं। आज भी ऐश्वर्या की खूबसूरती के लोग कायल हैं। 

Created On :   1 Nov 2018 1:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story