comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अजय नारायण झा बने देश के नए फाइनेंस सेक्रेटरी

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 03rd, 2018 23:30 IST

1k
0
0
अजय नारायण झा बने देश के नए फाइनेंस सेक्रेटरी

News Highlights

  • केंद्र सरकार ने सोमवार को अजय नारायण झा को देश का नया फाइनेंस सेक्रेटरी नियुक्त किया है।
  • अजय नारायण झा हंसमुख अधिया की जगह लेंगे।
  • पीएम मोदी के अगुवाई वाली एपॉइन्टमेंट कमेटी ने झा को इस पद के लिए नियुक्त किया।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को अजय नारायण झा को देश का नया फाइनेंस सेक्रेटरी नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एपॉइन्टमेंट कमेटी ने अजय झा को इस पद के लिए नियुक्त किया। 50 वर्षीय अजय झा, मणिपुर-त्रिपुरा कैडर के 1982 बैच के IAS अधिकारी हैं। वह हसमुख अधिया की जगह लेंगे। 

एक्सपेंडीचर विभाग में सेक्रेटरी रह चुके अजय झा दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज के छात्र रहे हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ही किया। इस दौरान उनका विषय था इतिहास। इसके बाद वह मास्टर्स ऑफ इकोनॉमी पॉलिसी मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए मैक्गिल यूनिवर्सिटी, कनाडा चले गए। उन्हें इसके लिए वर्ल्ड बैंक स्कॉलरशिप भी मिली थी।

अजय झा ने MPhil की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय में की है। वे इससे पहले रेवन्यू (एक्सपेंडीचर) सेक्रेटरी के पद पर भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट, फारेस्ट और क्लाइमेट चेंज में सचिव का पद भी संभाल चुके हैं। बता दें कि पूर्व फाइनेंस सेक्रेटरी हसमुख अधिया IAS के 1981 बैच गुजरात कैडर के अधिकारी हैं। वह 30 नवंबर को अपने पद से रिटायर हो चुके हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें