comScore
Dainik Bhaskar Hindi

नहीं होगा रेलवे स्टेशनों का निजीकरण

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:58 IST

1.1k
0
0
नहीं होगा रेलवे स्टेशनों का निजीकरण

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क, इलाहाबाद. देश के रेलवे स्टेशनों की नीलामी की खबर को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एके मित्तल ने खारिज कर दिया है। एके मित्तल ने इलाहाबाद में एक मींटिग में साफ कहा कि किसी भी रेलवे स्टेशन की नीलामी नहीं होगी।

मित्तल ने कहा कि भारतीय रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने के लिए इन्हें सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मॉडल) पर पुनर्विकसित करेगा। निजी फर्म को रेलवे स्टेशनों के पास पड़ी खाली जमीन और एयर स्पेस पर वाणिज्यक कार्य के लिए 45 साल के लिए भूमि लीज पर दी जाएगी। उन्होंने यहां एनसीआर, एनआर, एनईआर के आला अधिकारियों के साथ अर्द्धकुंभ की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। 

23 वर्ल्ड क्लास स्टेशन की योजना 
अध्यक्ष ने कहा कि देश के 400 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना है। पहले दौर में 23 स्टेशन चयनित किए गए हैं। इसमें उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद जंक्शन और कानपुर सेंट्रल शामिल हैं। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। टेंडर के माध्यम से निजी फर्म को यह जिम्मेदारी दी जाएगी। स्टेशनों के पास खाली पड़ी भूमि और एयर स्पेस को फर्म वाणिज्यक उपयोग में लेकर उससे होने वाले मुनाफे से स्टेशनों को पुनर्विकसित करेगी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download