पीरियड्स को लेकर अक्षय ने कहा- मुफ्त में उपलब्ध कराने चाहिए सेनेटरी पैड्स

Akshay said about periods, Sanitary pads should available free
पीरियड्स को लेकर अक्षय ने कहा- मुफ्त में उपलब्ध कराने चाहिए सेनेटरी पैड्स
पीरियड्स को लेकर अक्षय ने कहा- मुफ्त में उपलब्ध कराने चाहिए सेनेटरी पैड्स

डिजिटल डेस्क, पुणे। अभिनेता अक्षय कुमार ने सोमवार को कहा कि बदलते दौर में जब हाईजीन पर जोर दिया जा रहा है। ऐसी में आज भी 82 फीसदी महिलाएं पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड्स का इस्तमाल नहीं करती हैं। अक्षय ने कहा कि ये उनकी व्यक्तिगत राय है कि महिलाओं को पैड्स मुफ्त में उपलब्ध कराने चाहिए। विमाननगर स्थित सिम्बायोसिस इंटरनैशनल युनिवर्सिटी कैम्पस में "सामाजिक जागृति और सांस्कृतिक परिवर्तन लाने का सिनेमा एक माध्यम" इस विषय पर परिसंवाद आयोजित किया गया था। जिसमें अक्षय ने हिस्सा लिया था।

मुफ्त में उपलब्ध कराने चाहिए पैड
कार्यक्रम के दौरान अक्षय ने कहा कि आज भी कई महिलाएं अपने मासिक धर्म में सेनेटरी पैड्स का इस्तमाल नहीं करती हैं। उसकी बजाय घांस, राख, रेत का इस्तमाल करती हैं। जिस कारण उन्हें स्वास्थ्य को लेकर समस्याओं से जुझना पड़ता है। इसलिए "व्यक्तिगत रूप से लगता है कि सेनेटरी पैड्स को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाना चाहिए"। पहले के जमाने में महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान रसोई में आने से रोका जाता था। जिस कारण उन्हें आराम मिलता था। लोग मासिक धर्म को अच्छा नहीं मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। यह एक प्राकृतिक घटना है और अब समय आ गया है कि हम सब इसे स्वीकारें। इस मौके पर सिम्बायोसिस  इंटरनैशनल युनिवर्सिटी की प्रति कुलपति डॉ. विद्या येरवड़ेकर उपस्थित थीं।

अक्षय ने फिल्म पैड मैन के बारे में बताया
समारोह में अक्षय ने उनकी आनेवाली फिल्म पैड मैन के बारे में भी बताया। पैडमैन कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। जिसमें मुख्य भूमिकाओं में खुद अक्षय कुमार, सोनम कपूर और राधिका आप्टे नजर आएंगे। अमिताभ बच्चन विशेष भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगनथम की वास्तविक जीवन की कहानी से प्रेरित है। जिन्होंने कम लागत वाले सैनिटरी पैड बनाने की मशीन का आविष्कार किया था। मुरुगनानथम ने ऐसी मशीन का निर्माण किया था। जो सैनिटरी नैपकिन्स सस्ते दाम में बनाती थी। उनको इस आविष्कार के लिए पदम श्री से भी नवाजा गया था।

 

 

Created On :   15 Jan 2018 3:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story