कुक का खास रिकॉर्ड, नॉट आउट @ 154 टेस्ट

Alastair Cook Breaks Allan Borders Record for Most Consecutive Tests
कुक का खास रिकॉर्ड, नॉट आउट @ 154 टेस्ट
कुक का खास रिकॉर्ड, नॉट आउट @ 154 टेस्ट

 डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उतरते ही एलिस्टर कुक ने ये मुकाम हासिल किया। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच एलिस्टर कुक के टेस्ट करियर का लगातार 154वां टेस्ट मैच है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर के नाम था जिन्होंने साल 1979 सेस 1994 के बीच ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे। 

 

Image result for allan Border

 

 

बॉर्डर से आगे निकले कुक 

 


इससे पहले लॉर्ड्स में पाकिस्तान के खिलाफ हुए पहले टेस्ट मैच के दौरान एलिस्टर कुक ने एलन बॉर्डर के रिकॉर्ड लगातार 153 टेस्ट मैचों की बराबरी कर ली थी। तब लगातार टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर एलन बॉर्डर ने कुक को बधाई दी थी। बॉर्डर ने इसे कुक की उल्लेखनीय उपलब्धि करार दिया था। उन्होंने एक समाचार पत्र से बातचीत करते हुए कहा कि मुझे विश्वास नहीं था कि कोई लगातार टेस्ट मैचों में खेलने के मेरे रिकॉर्ड के करीब पहुंच पाएगा, लेकिन यह शानदार है. मैं पिछले कई साल से कुक को खेलते देख रहा हूं और उसका प्रशंसक भी हूं। 

 

Image result for alastair cook border


 

कुक का लगातार 153वां टेस्ट 

 


एलिस्टर कुक ने साल 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में कुक ने शानदार शतक भी लगाया था लेकिन बीमार होने के चलते वो भारत के खिलाफ उसी सीरीज में आखिरी टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। इसके बाद से कुक ने इंग्लैंड के लिए अब तक हर टेस्ट मैच खेला है। कुक अभी तक इंग्लैंड के लिए 156 टेस्ट खेल चुके हैं जिनमें उनने 12 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। कुक की उम्र अभी महज 33 साल है जबकि जिस समय बॉर्डर ने ये उपलब्धि हासिल की थी तब उनकी उम्र 38 साल थी। 

Created On :   3 Jun 2018 6:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story