आखिरी टेस्ट में कुक की यादगार पारी, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

आखिरी टेस्ट में कुक की यादगार पारी, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी
हाईलाइट
  • आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए।
  • इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने कई रिकॉर्ड अपने नाम लिए।
  • एलिस्टर कुक ने अपने करियर की आखिरी पारी में शानदार शतक लगाते हुए 147 रन बनाए।

डिजिटल डेस्क, केनिंगटन। भारत के खिलाफ केनिंगटन ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टर कुक ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। एलेस्टर कुक ने अपने करियर की आखिरी पारी में शानदार शतक लगाते हुए 147 रन बनाए। ये उनके टेस्ट करियर का 33वां शतक था। इस उपलब्धि के साथ ही वह अपने करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए। ये संयोग ही है कि कुक ने अपने करियर का पहला शतक भी भारत के ही खिलाफ लगाया था। उन्होंने 2006 में नागपुर में 104 रनों की नाबाद पारी खेली थी। आइए नजर डालते हैं कुक के उन रिकॉर्डस पर जो उन्होंने अपने करियर की इस आखिरी पारी में बनाए।

1. पहले और आखिरी मैच में शतक लगाने वाले बल्लेबाज
एलेस्टर कुक से पहले जिन बल्लेबाजों ने अपने करियर के पहले और आखिरी मैच में शतक लगाने का कारनामा किया है, उनमें रेगी डफ (104/146), बिल पोंसफोर्ड (110/266), ग्रेग चैपल (108/182), मोहम्मद अजहरुद्दीन (110/102) हैं। एलेस्टर कुक ने अपनी पहली पारी में 104 रन बनाए थे, वहीं आखिरी पारी में 146 रन।

2. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज
एलेस्टर कुक ने अपनी आखिरी पारी में श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दिया। एलेस्टर कुक ने 12472 रन बनाए हैं। वहीं कुमार संगाकारा के 12400 रन है। बाएं हाथ के बल्लेबाजों में रनों के मामले में तीसरे नंबर पर वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज ब्रायन लारा हैं। उनके 11953 रन हैं। चोथे नंबर पर 11867 रनों के साथ वेस्ट इंडीज के ही बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल है। ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज एलन बॉर्डर 11174 रनों के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

3. दूसरी पारी में सबसे ज्यादा शतक
दूसरी पारी में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड एलेस्टर कुक ने अपने नाम कर लिया है। इस शतक के सात ही कुक के दूसरी पारी में 15 शतक हो गए हैं। उसके पीछे 14 शतकों के साथ श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगाकारा है। वहीं तीसरे नंबर पर 13 शतकों के साथ भारतीय बल्लेबाज सचित तेंदुलकर हैं। पाकिस्तान के यूनिस खान 12 शतकों के साथ चौथे नंबर पर हैं।

4. भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले अंग्रेज
भारत के खिलाफ एलेस्टर कुक ने 7 शतक लगाए हैं। दूसरे नंबर पर पीटरसन का नाम है, जिन्होंने 6 शतक जड़े हैं। 5 शतकों के साथ तीसरे नंबर  पर इयान बॉथम और ग्राह्म गूच हैं।

5. शतक में गावस्कर से पीछे
शतकों में मामले में एलेस्टर कुक गावस्कर से आगे नहीं निकल सके। सुनील गावस्कर के 34 शतक है। उनसे पीछे 33 शतकों के साथ कुक है। उनके बाद मैथ्यू हैडेन 30 और ग्रीम स्मिथ 27 का नंबर आता है। हालांकि टॉप में 51 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर है। 

Created On :   10 Sep 2018 7:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story