एल्गोरिथम बताएगा सोशल मीडिया अकाउंट फर्जी है या नहीं

Algorithim will detect whether social media account is fake
एल्गोरिथम बताएगा सोशल मीडिया अकाउंट फर्जी है या नहीं
एल्गोरिथम बताएगा सोशल मीडिया अकाउंट फर्जी है या नहीं

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। फेसबुक और ट्विटर पर बना अकाउंट असली है फेक यह अब आसानी से पता लगाया जा सकेगा। वॉशिंगटन में वैज्ञानिकों ने ऐसी सोशल साइट्स पर नकली खातों को पकड़ने के लिए एल्गोरिथम बनाई है। फर्जी अकाउंट के जरिए लोग नेटवर्क में मौजूद दूसरे यूजर्स को अजीबो-गरीब लिंक भेजने का काम करते हैं। इसी धारणा पर ये एल्गोरिथम बनाई गई है।

कैसे काम करेगी यह एल्गोरिथम
सोशल नेटवर्क एनालिसिस एंड माईनिंग जर्नल में छपी स्टडी के आधार पर इस एल्गोरिथम का निर्माण किया गया है। एलगोरिथम में मशीन लर्निगं एलगोरिथम के आधार पर सॉफ्टवेयर के दो टुकड़े होंगे। जिसमे पहला एक अनुमान वर्गीकरण लिंक बनाएगा, जो दो यूजर्स के बीच कोई लिंक के होने का एकदम सटीक अनुमान लगाएगा और दूसरा टुकड़ा वर्गीकरण लिंक द्वारा बनाई गई आकृति के आधार पर मेटा फीचर्स का नया सेट तैयार करेगा। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने, मेटा फीचर्स का उपयोग किया और जेनेरिक क्लासिफायर बनाया जो अलग अलग फर्जी खातों का पता लगा सकता है।

10 अलग-अलग सोशल नेटवर्क पर किया गया टेस्ट
इज़राइल की बेन गुरियन यूनिवर्सिटी की मुख्य शोधकर्ता डीमा कागन ने कहा कि यूजर्स डेटा की सुरक्षा न करने और रूस द्वारा चुनावों में सोशल मीडिया का गलत उपयोग की खबरों से पहले फर्जी यूजर्स को इतना महत्व नहीं दिया गया। उन्होने कहा कि हमने हमारे एल्गोरिथम को 10 अलग अलग सोशल नेटवर्क पर टेस्ट किया और दोनो ही जगह इसने अच्छा प्रदर्शन किया।

शोधकर्ताओ के अनुसार यह परिणामो को देखा जाए तो अब हम सच्चे और खराब दोस्तों का पता ट्विटर पर भी लगा सकते है, इस विधि के हिसाब से भविष्य में  साइबर सिक्यूरिटी के क्षेत्र में सुधार के लिए  असीमित संभावनाएं है।

गौरतलब है की कुछ ही समय पहले फेसबुक कैंब्रिज एनालिटिकल डाटा स्कैंडल ने पूरे विश्व का ध्यान अपनी ओर खींचा था, जिसमे फेसबुक द्वारा अमेरिका में हुए चुनावो में वोटरों का रुझान पता करने के लिए 87 मिलियन यूज़र्स के डाटा का गलत उपयोग किया था।

Created On :   18 April 2018 6:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story