comScore
Election 2019

सभी बोइंग 737 विमान ग्राउंडेड, कल होगा 'असली चुनौतीपूर्ण दिन' - MOCA सेक्रेटरी

March 13th, 2019 22:51 IST
सभी बोइंग 737 विमान ग्राउंडेड, कल होगा 'असली चुनौतीपूर्ण दिन' - MOCA सेक्रेटरी

हाईलाइट

  • भारत की सभी एयरलाइन कंपनियों ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान को पूरी तरह से बंद कर दिया है।
  • DGCA ने इसके लिए एयरलाइन कंपनियों को बुधवार शाम 4 बजे तक का वक्त दिया था।
  • इथियोपिया विमान हादसे के बाद भारत समेत कई देशों ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान पर रोक लगाई है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की सभी एयरलाइन कंपनियों ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान को पूरी तरह से बंद कर दिया है। जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इसके लिए एयरलाइन कंपनियों को बुधवार शाम 4 बजे तक का वक्त दिया था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) के सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने कहा कल एक वास्तविक चुनौतीपूर्ण दिन होने वाला है। बता दें कि इथियोपिया में रविवार को हुए विमान हादसे के बाद भारत समेत कई देशों ने अपने एयरस्पेस में बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान पर रोक लगाई है।

प्रदीप सिंह खरोला ने बुधवार को सभी एयलाइन कंपनियों के साथ इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी। ये मीटिंग राजीव गांधी भवन में बुलाई गई थी। मीटिंग के बाद खरोला ने कहा, अब तक बोइंग 737 मैक्स-8 की सभी फ्लाइट शाम 4 बजे की समयसीमा से पहले ही ग्राउंड कर ली गई हैं। उन्होंने कहा, हमने एयरलाइंस के साथ यात्रियों की असुविधा को कम करने की योजना को लेकर चर्चा की है।

खरोला ने कहा, DGCA के आदेश के बाद आज स्पाइसजेट ने 14 उड़ानें रद्द कर दी। यह प्रतिदिन 500 से ज्यादा उड़ानों का संचालन करती है। उन्होंने कहा, कल एक वास्तविक चुनौतीपूर्ण दिन होने वाला है, क्योंकि अब सभी बोइंग 737 मैक्स-8 विमान ग्राउंड कर लिए गए हैं।

खरोला ने कहा, स्पाइस जेट की तरफ से बताया गया है कि उन्होंने मौजूदा विमानों के उपयोग में बढ़ोतरी की है। बोइंग 737 मैक्स-8 की सभी फ्लाइट रद्द करने के कारण गुरुवार को 30-35 उड़ानें प्रभावित होंगी। हालांकि उन्होंने आश्वासन दिया है कि स्पाइसजेट सेवा वाले किसी भी हवाईअड्डे पर उड़ाने पूरी तरह से बंद नहीं होगी। स्पाइस जेट यात्रियों की शिकायतों की निगरानी के लिए एक स्पेशल सेल बनाने जा रहे हैं। खरोला ने कहा, विस्तारा को अधिकृत किया गया है कि वे अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बढ़ा सकते हैं।

बता दें कि इथियोपिया में रविवार को हुए विमान हादसे के बाद कई देशों ने अपने एयरस्पेस में बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी है। इसमें भारत समेत चीन, सिंगापुर, आयरलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, अर्जेंटिना, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और फ्रांस जैसे देश शामिल है। यात्रियों की चिंताओं को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। इस विमान हादसे में 4 भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी।

तमाम देशों की रोक के बाद बोइंग ने अपनी सफाई भी पेश की थी। बोइंग कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि सुरक्षा बोइंग की नंबर एक प्राथमिकता है और हमें 737 मैक्स की सुरक्षा पर पूरा भरोसा है। बोइंग ने कहा था कि इथियोपियन एयरलाइंस के हादसे का उन्हें गहरा दुख है। वह यात्रियों और चालक दल के परिवारों के लिए सहानुभूति व्यक्त करते हैं और इथियोपियाई एयरलाइंस टीम का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

पांच महीने में यह दूसरा मौका है, जब बोइंग के इसी मॉडल का विमान क्रैश हुआ है। इससे पहले इंडोनेशियाई कंपनी लॉयन एयर का इसी मॉडल का नया विमान जकार्ता में अक्टूबर 2018 में क्रैश हुआ था। इसमें 189 लोगों की मौत हुई थी। 

Loading...
कमेंट करें
hbxWl
Loading...