दमोह में मेडिकल कॉलेज खुलवाने लामबंद हुए सभी राजनैजितक दल

All the political parties mobilized to open medical college in Damoh
दमोह में मेडिकल कॉलेज खुलवाने लामबंद हुए सभी राजनैजितक दल
दमोह में मेडिकल कॉलेज खुलवाने लामबंद हुए सभी राजनैजितक दल

डिजिटल डेस्क  दमोह।  मेडिकल शिक्षा को आगे बढ़ाने के उद्देश्य सेे केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने द्वितीय चरण में राज्य में तीन संसदीय क्षेत्रों के बीच एक मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई है। इस योजना में दमोह जिले सहित संसदीय क्षेत्र  खजुराहो व सतना के बीच मेडिकल कॉलेज खोला जाना है। लंबे समय से किसी बढ़े शैक्षणिक उपक्रम के जिले में होने की राह देख रहे लेागों को मेडिकल कॉलेज दमोह में स्थापित किए जाने की मांग व आशा दोनो है जिसके लिए जिले वासियों द्वारा सोशल मीडिया सहित अन्य तरीकों से मेडिकल कॉलेज की मांग की जाने लगी है। इस मांग को लेकर सभी राजनैजितक दल एकजुट दिखाई दे रहे हैं ।
जिले के विकास के लिए बनेगा सोपान
मेडिकल कॉलेज के संबंध में काग्रेस नेत्री व पूर्व जबेरा विधानसभा प्रत्याशी तान्या सालोमन किडो कॉलेज को जिले में स्थापित करना जरूरी मानती है। उनका कहना है कि मेडिकल कॉलेज जिले को आगे ले जाने और सकारात्मक विकास के लिए एक सोपान सावित होगा। यदि यहां मेडिकल कॉलेज आता है तो भविष्य में अन्य जनकल्याणकारी व विकास से जुड़ी योजनाओं को जमीन पर लाने में आसानी होगी।
राजनैतिक नहीं सामाजिक जरुरत है यह
वरिष्ठ कांग्रेसी व मध्यप्रदेश कांगे्रस कमेटी प्रतिनिधी रतन चंद्र जैन की राय है कि मेडिकल कॉलेज सामान्य लोगों की जरुरतों व सुविधाओं से जुड़ा पहलू है ऐसे में विना राजनैतिक रंग देते हुए इसे यहां लाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। यदि यह प्रयास सफल होते है तो भविष्य में शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार जैसे क्षेत्रों में हमें वेहतर परिणाम प्राप्त होगें और इन प्रयासों से जिले का विकास भी सुनिश्चित है।
छात्रों के लिए भविष्य की राह होगी आसान
छात्र राजनैतिक संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजन महेन्द्र राठौर का मेडिकल कॉलेज होना छात्र हित में एक बढ़ी उपलव्धि मानते है। उनका कहना है कि मेडिकल कॉलेज स्थापित होने से यहां के युवाओं में उत्साह का संचार होगा और वह अपने कैरियर को सही दिशा दे पाएगें। इसके अलावा जिले में ही रोजगार के कई नए अवसर भी आएगे जिससे जिला भी आर्थिक रुप से सशक्त बनेगा।
जले के विकास में निभाएगा भूमिका
मेडिकल कॉलेज के संबंध में भाजपा जिलाध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव का कहना है कि स्वास्थ्य सेवाओं में जिला काफी पिछड़ा हुआ इसलिए मडिकल कॉलेज जिले में ही खोले जाने की हम आशा करते है। मेडिकल कॉलेज खोलना चूकि केंद्र की योजना है अत: जिले का चयन मुख्य रुप से केंद्र को ही तय करना है। हमारे जनप्रतिनिधियों द्वारा जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रयास किए जा रहे है यदि सभी के प्रयास सफल हुए तो यह जिले के लिए एक महत्वपूर्ण उपलव्धि होगी।
बढ़े शहरों में गिना जाएगा जिले का नाम
मेडिकल कॉलेज के संबंध में बहुजन समाज पार्टी नेत्री व जिला पंचायत उपाध्यक्ष रामबाई का मत है कि यदि कॉलेज यहां बनाया जाता है तो हमेशा से इलाज के लिए जिले के लोगों को बाहर दौडऩे के स्थान पर यहीं पर इलाज मिलने लगेगा वहीं आज जैसे हम लोगों को बढ़े शहरों में इलाज के लिए जाते है बैसे ही लोग यहां इलाज के लिए आने लगेगे जिससे जिले का नाम अन्य शहरों में भी होगा।

 

Created On :   20 Feb 2018 9:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story