नुकसानदायक हो सकता है फायदेमंद ऐलोवेरा

Aloe vera is beneficial, lets find out the disadvantages of it.
नुकसानदायक हो सकता है फायदेमंद ऐलोवेरा
नुकसानदायक हो सकता है फायदेमंद ऐलोवेरा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। ऐलोवेरा का नाम सुनते ही इसके कई गुणकारी फायदे याद आने लगते हैं। ये एक अच्छी आयुर्वेदिक दवा है और कई तरह की जटिल बीमारियों के लिए वरदान साबित हुआ है।

विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सिडेंट्स का भंडार है ऐलोवेरा, जिसे घृतकुमारी भी कहा जाता है। आयुर्वेद में घृतकुमारी का प्रयोग कर कई औषधियां बनाई जाती हैं। इस बात की कई रिसर्चों में पुष्टि हुई है कि ऐलोवेरा के जूस का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं। इसके फायदों के बारे में आपको कहीं भी पढ़ने या सुनने मिल जाएगा,लेकिन इससे नुकसान के बारे में आपको कम ही जानकारी मिलेगी। आज हम ऐलोवेरा जूस के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे बताएंगे।

डॉक्टरी सलाह से करें सेवन

ऐलोवेरा जूस लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। खासतौर से तब जब आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हों, क्योंकि ऐलोवेरा जूस कुछ दवाओं के साथ रिऐक्ट कर सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि ऐलोवेरा जूस पीने के दुष्प्रभाव ज्यादातर उन लोगों में ही देखने को मिलते हैं जो अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। सीमित मात्रा में और डॉक्टर से पूछकर इसका सेवन करने पर कोई नुकसान नहीं होता।

महिलाएं ऐसे वक्त में ना करें सेवन

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ऐलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि ये गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित कर सकता है जिससे गर्भपात की संभावना रहती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं का हाजमा बिगड़ सकता है।

हार्ट पेशेंट्स भी करें अवॉइड

ऐलोवेरा जूस में मौजूद एड्रेनालाइन की अत्यधिक मात्रा हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है। यह शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम कर सकता है। इससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है, कमजोरी आ सकती है और मांसपेशियां मुलायम हो सकती हैं। इसलिए बच्चों और बुजुर्गों को भी ऐलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

 

Created On :   26 Aug 2017 10:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story