अमरनाथ यात्रा संपन्न, CRPF ने कहा-'छड़ी मुबारक' के साथ शांति से पूरी हुई यात्रा

amarnath yatra ends crpf says due to alertness it was ends peaceful
अमरनाथ यात्रा संपन्न, CRPF ने कहा-'छड़ी मुबारक' के साथ शांति से पूरी हुई यात्रा
अमरनाथ यात्रा संपन्न, CRPF ने कहा-'छड़ी मुबारक' के साथ शांति से पूरी हुई यात्रा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल सावन के महीने में होने वाली अमरनाथ यात्रा का सोमवार को समापन हो गया। 29 जून से शुरू हुई। ये यात्रा 40 दिनों के बाद सोमवार को "छड़ी मुबारक" के साथ खत्म हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  इस साल अमरनाथ यात्रा में 2.60 लाख श्रद्धालु आए थे, जबकि पिछले साल सिर्फ 2.20 लाख श्रद्धालु इस यात्रा में शामिल हुए थे। 

अमरनाथ यात्रा शांति से संपन्न हुई : CRPF

अमरनाथ यात्रा के संपन्न होने पर CRPF के एक अधिकारी का कहना है कि इस बार की यात्रा भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। उन्होंने कहा कि 10 जुलाई को यात्रियों के बस पर हुए आतंकी हमले और 16 जुलाई को हुए एक सड़क हादसे को छोड़कर पूरी यात्रा शांति से संपन्न हो गई। ये सब सुरक्षा एजेंसियों की सूजबूझ और कोशिशों के कारण हो पाया। 

कब शुरू हुई थी यात्रा ? 

अमरनाथ यात्रा दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले के बालटाल मार्ग से 29 जून को शुरु हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर यात्रियों ने पहलगाम के 45 किलोमीटर लंबे मार्ग को चुनने की बजाय बालटाल के 16 किलोमीटर लंबे मार्ग को चुना। इस यात्रा में किसी भी तरह की कोई अनहोनी न हो इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों ने कड़े इंतजाम कर रखे थे। 

आतंकियों से नहीं डरे यात्री

अमरनाथ यात्रा पर हमेशा से ही आतंकी हमले की आशंका बनी रहती है। इस बार भी यात्रा शुरू होने से पहले ही आतंकियों की तरफ से धमकी दी गई थी, जबकि चीन भी इस बार यात्रा में रोड़ा डाल रहा था। इन दोनों को दरकिनार कर यात्रियों ने अमरनाथ यात्रा में दिलचस्पी दिखाई। इस साल यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। पिछली साल जहां इस यात्रा में 2.20 लाख यात्री शामिल हुए थे, तो वहीं इस साल इनकी संख्या 2.60 लाख तक पहुंच गई। 

10 जुलाई को आतंकियों ने किया था हमला

10 जुलाई की रात को आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला कर दिया। ये हमला कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुआ था। इस हमले में बाइक पर सवार होकर आए आतंकियों ने यात्रियों की बस पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस हमले में 8 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, जबकि 19 से ज्यादा इस हमले में घायल हो गए थे। इस हमले में शामिल तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था। ये तीनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए बताए जा रहे थे। 

Created On :   8 Aug 2017 4:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story